पूरे विश्व के लिए बड़ा मुद्दा है युद्धः पीएम मोदी

- जेलेंस्की के साथ मुलाकात के दौरान बोले प्रधानमंत्री मोदी
नई दिल्ली (एजेंसी)।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान के हिरोशिमा में जी 7 शिखर सम्मेलन के मौके पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। रूस द्वारा पिछले साल 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला करने के बाद से दोनों नेताओं के बीच ये पहली व्यक्तिगत बैठक हुई है।
बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन में चल रहा युद्ध पूरे विश्व के लिए बहुत बड़ा मुद्दा है। पूरे विश्व पर इसके अनेक प्रकार के प्रभाव भी पड़े हैं। मैं इसे राजनीति का मुद्दा नहीं मानता, मेरे लिए ये मानवता का मुद्दा है...इसके समाधान के लिए भारत और निजी रूप से मैं स्वयं, हमसे जो कुछ भी हो सकता है हम अवश्य करेंगे।
ये बैठक तब हुई जब यूक्रेनी नेता व्यक्तिगत रूप से शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान आए हैं। उन्हें पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक को संबोधित करना था।



- हिरोशिमा में पीएम मोदी ने गांधीजी की प्रतिमा का किया अनावरण
हिरोशिमा (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जापान के हिरोशिमा शहर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि शांति और सद्भाव को लेकर उनके आदर्श दुनियाभर में प्रतिध्वनित होते हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं। गांधी की आवक्ष प्रतिमा लगाने के लिए हिरोशिमा का चयन शांति और अहिंसा के प्रति एकजुटता दर्शाने के मकसद से किया गया। अमेरिका ने छह अगस्त 1945 को हिरोशिमा पर दुनिया का पहला परमाणु हमला किया था, जिससे यह शहर तबाह हो गया था और करीब 1,40,000 लोगों की मौत हो गई थी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts