स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का बड़ा बयान, बोले- हिंदू राष्ट्र नहीं, रामराज्य की जरुरत

छिंदवाड़ा। शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने हिंदू राष्ट्र को लेकर उठ रही मांग के बीच एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि आज के समय में हिंदू राष्ट्र की नहीं, बल्कि राम राज्य की जरूरत है, क्योंकि हिंदू राष्ट्र में सिर्फ हिंदू को ही गिना जाएगा, लेकिन रामराज में सभी वर्गों को सामान्य रूप से न्याय मिल जाता है।

शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने यह बात गुरुवार को छिंदवाड़ा प्रवास के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि रामराज में भगवान ने एक कुत्ते को भी न्याय दिया था और जरूरत पड़ने पर माता सीता का भी त्याग कर दिया था। हमें रामराज की जरूरत है, क्योंकि आज की जो राजनीति है वह ध्रुवीकरण की राजनीति चल रही है, इसमें हिंदू राष्ट्र की मांग करना सही नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने धर्म को व्यापार से जोड़ दिया है, बाद में जब उनकी पोल खुल जाती है तो लोग धर्म से विमुख होने लगते हैं, इसलिए लोग धर्म पर ज्यादा विश्वास नहीं कर रहे हैं। हालांकि, कुछ कथाकार ऐसे भी हैं, जो धर्म का प्रचार कर रहे हैं, आज के समय में यही सबसे सरल युक्ति है।

स्वामी जी ने कहा कि भारत आजाद हुए 75 साल हो गए हैं, लेकिन आज तक हिंदुओं को अपने धर्म के बारे में पढ़ाने का अधिकार नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक बाकायदा स्कूलों में अपने धर्म के बारे में जानकारी दे सकते हैं, लेकिन हम अपने स्कूलों में धर्म को नहीं पढ़ा सकते, जो कि सर्वथा उचित नहीं है, इसको लेकर हम आंदोलन करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts