इस बार 22 मई को होगा खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन

अधिक से अधिक लक्षित दंपति को आयोजन का लाभ दिलाएं आशा कार्यकर्ता : सीएमओ

एचआरपी, नवविवाहित और तीन या उससे अधिक बच्चों वाले दंपति लक्षित दंपति हैं

हापुड़, 20 मई, 2023। इस बार खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन 22 को होगा। दरअसल 21 मई को रविवार के चलते यह आयोजन एक दिन आगे कर दिया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने बताया - इस संबंध में सभी स्वास्थ्य इकाइयों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन के अस्थाई साधन उपलब्ध कराने के साथ ही लक्षित दंपति की काउंसलिंग की जाती है। सीएमओ ने सभी आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए हैं कि अधिक से अधिक लक्षित दंपति को हर माह होने वाले इस आयोजन का लाभ दिलाएं।
सीएमओ डा. त्यागी ने बताया - खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी), पिछले एक साल में विवाहित दंपति, पिछले एक साल में प्रसव वाले दंपति और तीन या उससे अधिक बच्चों वाले दंपति को बुलाकर उनकी काउंसलिंग की जाती है। काउंसलिंग के दौरान दो बच्चों के बीच तीन वर्ष के सुरक्षित अंतर के महत्व के बारे में बताया जाता है और उसके लिए उपलब्ध साधनों की जानकारी दी जाती है। इच्छुक दंपति को निशुल्क यह साधन उपलब्ध भी कराए जाते हैं।
उन्होंने बताया- खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन का उद्देश्य जन-जन तक यह संदेश पहुंचाना है कि छोटा परिवार सुख का आधार होता है। साथ ही परिवार नियोजन के बारे में यह बताना है कि अपनी स्थिति और समय के मुताबिक परिवार को बढ़ाएं। इसके लिए परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का प्रयोग करें। अस्थाई साधनों में स्वास्थ्य केंद्रों पर अल्पकालिक और दीर्घकालिक परिवार नियोजन साधन भी उपलब्ध हैं। इस बारे में खुशहाल परिवार दिवस में जाकर बात करें।
सीएमओ ने बताया - परिवार पूरा कर चुके दंपति के लिए नसबंदी एक अच्छा और स्थाई विकल्प हो सकता है। विभाग की ओर से हर माह जनपद के अलग- अलग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर नसबंदी शिविर आयोजित किए जाते हैं। इस संबंध में आशा कार्यकर्ता से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। हर कार्यदिवस पर महिला नसबंदी की सुविधा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हापुड़ पर उपलब्ध कराई जाती है।
------------
“लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड जरूर बनवा लें”
सीएमओ डा. सुनील कुमार त्यागी ने बताया - मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा शर्मा के निर्देश पर जनपद में विशेष आयुष्मान पखवाड़ा शुरू किया गया है। अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा सके लाभार्थियों के लिए अभियान चलाकर कार्ड बनाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग इस कार्य में पंचायत सहायकों, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों और आशा कार्यकर्ताओं की मदद ले रहा है। सीएमओ ने अपील की है कि आयुष्मान लाभार्थी परिवार के हर सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनना जरूरी है, समय रहते कार्ड बनवा लें ताकि जरूरत पड़ने पर पांच लाख रुपए तक का निशुल्क उपचार प्राप्त किया जा सके। कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना है। आशा कार्यकर्ता से इस संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते ‌हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts