बच्चों के संपूर्ण टीकाकरण मामले में जनपद सूबे में अव्वल

132 प्रतिशत रही फुल इम्युनाइजेशन कवरेज 

गाजियाबाद को मिला दूसरा स्थान

मंडल की रैंकिंग में मेरठ प्रथम

नोएडा, 3 अप्रैल 2023। बच्चों के संपूर्ण प्रतिरक्षण (टीकाकरण) के मामले में जनपद गौतमबुद्ध नगर ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जनपद गाजियाबाद को दूसरा स्थान मिला है, जबकि प्रदेश भर में मेरठ मंडल प्रथम रहा है। दूसरा नंबर वाराणसी मंडल का जबकि तीसरे स्थान पर सहारनपुर मंडल रहा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने दी।

डा. शर्मा ने बताया- स्वास्थ्य विभाग की ओर से बच्चों के नियमित टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इसके लिए समय-समय पर शासन के निर्देश पर विशेष टीकाकरण अभियान भी चलाए जाते हैं। अभी हाल ही में तीन चरणों में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया था, जिसका समापन 24 मार्च को हुआ।

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उबैद कुरैशी ने बताया- विशेष टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में जनपद में 93.33 प्रतिशत टीकाकरण हुआ। उन्होंने बताया बच्चों के संपूर्ण प्रतिरक्षण के मामले में प्रदेशभर में जनपद प्रथम रहा। यहां अप्रैल-2022 से फरवरी- 2023 तक एफआईसी (फुल इम्यूनाइजेशन कवरेज) 132 प्रतिशत रही है। प्रदेशभर के मंडलों की रैंकिंग में मेरठ पहले स्थान पर रहा। उन्होंने कहा- मुख्य चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में किये गये प्रयासों से टीकाकरण में यह उपबल्धि हासिल हुई है।

 डा. कुरैशी ने कहा-बच्चों का नियमित टीकाकरण बहुत जरूरी है। यह 12 जानलेवा बीमारियों से बच्चे को सुरक्षा प्रदान करता है। तपेदिक (टीबी), हेपेटाइटिस बी, पोलियो, गलघोंटू(डिप्थीरिया) काली खांसी (पर्टुसिस), टिटनेस, हेमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी संबंधी रोग(जीवाणु मेनिनजाइटिस, निमोनिया), रोटावायरस जनित डायरिया, न्यूमोकोकल रोग, खसरा (मीजल्स) रूबेला, जापानी  इंसेफेलाइटिस जैसी 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण किया जाता है। उन्होंने बताया- अब शहरी क्षेत्रों में शून्य से पांच साल तक के सभी बच्चों के लिए प्रतिदिन टीकाकरण की व्यवस्था की गयी है। रविवार समेत सभी सातों दिन जिला संयुक्त अस्पताल में टीकाकरण किया जा रहा है । मंगलवार से रविवार तक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध है। कहीं भी  बच्चे को टीका लगवा सकते हैं।

कब और कौन सा टीका लगेगा

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने राष्ट्रीय टीकाकरण सारणी के अनुसार बताया- बच्चे को कब कौन सा टीका लगेगा। 

जन्म के समय  पहला टीका बीसीजी, बी-ओपीवी (जीरो डोज) हेपेटाइटिस बी (बर्थ डोज)

छह हफ्ते (डेढ़ माह) दूसरा टीका- बी- ओपीबी 1, पेंटावैलेंट1, एफ-आईपीवी 1, आरवीवी1 और पीसीवी1

दस हफ्ते (ढाई माह) तीसरा टीका- ओपीबी 2, पेंटावैलेंट 2 और आरवीवी2 

14 हफ्ते (साढ़े तीन माह) चौथा टीका- बी- ओपीबी1, पेंटावैलेंट 1, एफ-आईपीवी 3, आरवीवी 3 और पीसीवी 3

नौ से बारह माह पांचवां टीका- एमआर 1 पीसीवी बूस्टर और विटामिन ए की डोज1

16 से 24 माह (दो वर्ष) छठवां टीका-एमआर 2, टीपीटी बूस्टर 1और बी- ओपीवी बूस्टर

पांच से छह वर्ष –सातवां टीका- डीपीटी बूस्टर 2

इसके अलावा दस व 16 साल की उम्र में टीडी का टीका लगाया जाता है। गर्भवती को टीडी (एक व दो और बूस्टर) डोज जरूर लगवानी चाहिये। जेई वैक्सीन सिर्फ चुने हुए क्षेत्रों में दी जाती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में यह बीमारी नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts