बाल्मीकि समाज होने के मैरिज संंचालक ने शादी से महज तीन पूर्व की रद 

   पीडित परिवार ने कप्तान के दरबार में पहुंच कर लगायी न्याय की गुहार 

मेरठ के खरखौदा में एक मैरिज होम संचालक ने सिर्फ इस लिए शादी समारोह   की बुकिंग को शादी से महज तीन दिन पहले रद्द कर दिया,  क्योंकि बुकिंग कराने वाले लोग बाल्मीकि समाज से थे। शादी से ठीक पहले मैरिज होम संचालक के द्वारा मंडप देने से इनका रकरने से बाल्मीकि  समाज  में रोष है। पीड़ित परिवार ने एसएसपी से इसकी शिकायत की है।

गोल्डन फार्म हाउस  मंडप के  मैनेजर ने वाल्मीकि जाति होने का पता चलते ही शादी की बुकिंग कैंसिल कर दी। पैसे वापस लेकर जाने के लिए बोल दिया। जिसे सुनकर वाल्मीकि समाज के लोग नाराज हो गए। उन्होंने एसएसपी कार्यालय पहुंचकर जमकर हंगामा करते हुए संचालक पर कार्रवाई की मांग की।

  खरखौदा थाना क्षेत्र के अलीपुर गांव के रहने वाले जयदीप ने अपनी बहन की शादी के लिए गोल्डन फार्म हाउस नामक मैरिज होम को बुक कराया था । लेकिन जब मैरीज होम संचालक को मैरिज होम बुक कराने वाले लोगों के बारे में यह जानकारी हुई कि वह लोग बाल्मिकी समाज से हैं तो मंडप में कराई गई बुकिंग को कैंसिल कर दिया गया। 

 इतना ही नहीं मैरिज होम के मैनेजर ने वाकायदा फोन करके बुकिंग अमाउंट भी वापिस ले जाने को कह दिया। अपने परिवार की सदस्या की शादी की तैयारी में लगे लोगों को जैसे ही इस बारे में सूचना हुई टेंशन में आ गए ।

जयदीप मेरठ नगर निगम में सफाईकर्मी हैं और नौ अप्रैल को जयदीप की बहन पिंकी की शादी होनी है।  शादी के कार्यक्रम में व्यवधान आने से उनके परिवार में  हर कोई परेशान है।

इस बारे में एसएसपी दफ्तर पर पहुंचे परिवार के लोग और सैकड़ों समाज के लोगों ने एसएसपी से मिलकर उचित कार्यवाही की गुहार लगाई । 

  फरियाद लेकर एसएसपी दफ्तर पर पहुंचे जयदीप ने बताया कि गोल्डन मैरिज होम के मालिक ने  दस हजार रुपये एडवांस में बतौर पेशगी भी ले लिए थे।

परिवार के सभी लोग तनाव में हैं क्योंकि शादी के लिए सीमित समय बचा है और ऐसे में तमाम व्यवस्थाएं उन्हें करनी है और वही मैरिज होम के मैनेजर रईस के द्वारा मैरिज होम में शादी न करने की बात कही है। इतना ही नहीं मैरिज होम के मैनेजर रईस की ऑडियो भी शिकायत के साथ अफसरों  को सौंपी है। 

बाल्मीकि समाज के लोगों का कहना है कि मैनेजर  रईस ने बोला है कि  खरखौदा समेत अन्य क्षेत्र में भी बाल्मीकि  समाज के प्रोग्राम नहीं लिए जाते हैं। यदि प्रोग्राम करते हैं तो अन्य समाज के लोग नहीं आते हैं, जिस वजह से  शादी के लिए मंडप देने नहीं दे सकते। 

मेरठ में भी बाल्मीकि समाज से जुड़े लोगों ने इस घटना का विरोध जताते हुए पीड़ित पक्ष के साथ एसएसपी से मुलाकात करके तत्काल न्याय की गुहार लगाई है

फिलहाल इस पूरे मामले में सीओ किठौर रुपाली राय ने बताया है कि हालांकि अभी तक  उनके पास ऐसी कोई सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि जैसे ही इस बारे में उन्हें कोई भी सूचना मिलेगी वह संज्ञान लेंगी। उन्होंने कहा कि वैसे भी अगर ऐसा कुछ होता है तो उसका संज्ञान उन्हें ही लेना है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts