साइबर स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में अतिथि व्याख्यान का आयोजन

मेरठ। शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय माधवपुरम मेरठ में साइबर स्वास्थ्य समिति के तत्वाधान में साइबर सुरक्षा विषय पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो.(डॉ). अंजू सिंह के निर्देशन में साइबर स्वास्थ्य समिति संयोजक लै॰प्रो॰(डॉ.)लता कुमार एवं डॉ शालिनी सिंह द्वारा आयोजित व्याख्यान में मुख्य वक्ता सिद्धार्थ कुमार,साइबर सिक्योरिटी प्रोफ़ेशनल(टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़) ने साइबर सुरक्षा को परिभाषित करते हुए बताया कि कंप्यूटर,सर्वर,मोबाइल नेटवर्क और डेटा का साइबर अपराधियों के हमलों से बचाव ही साइबर सुरक्षा है। साइबर अपराध पर विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने छात्र छात्राओं को साइबर सुरक्षा के तीन स्तम्भ (सी-आई-ए)अर्थात सूचना की गोपनीयता,अखंडता एवं उपलब्धता को आधार मानते हुए अपने डेटा को सुरक्षित रखने हेतु महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की और कहा हमे अपना पासवर्ड जटिल रखना चाहिए तथा प्रत्येक छः माह में उसको बदल लेना चाहिए। साइबर अपराध नियंत्रण हेतु अधिनियमों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए उन्होने छात्राओं की जिज्ञासाओं का समाधान करते हुए साइबर सुरक्षा से संबंधित उनके ज्ञान को संवर्धित किया।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो.(डॉ). अंजू सिंह ने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि साइबर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने से ही हम साइबर अपराध पर नियंत्रण पा सकते है।समिति संयोजक लै॰प्रो॰(डॉ.)लता कुमार ने छात्राओं को महाविद्यालय की अन्य छात्राओं अपने परिवार और समुदाय के अन्य लोगों को भी साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।कार्यक्रम की आयोजक डॉ शालिनी वर्मा द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। समिति सदस्य डॉ ऋचा राणा एवं डॉ शाहिदा परवीन का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में प्रो अनुजा गर्ग,डॉ कुमकुम,डॉ गौरी आदि प्राध्यापक उपस्थित रहे ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts