डीएम की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक

सभी संरक्षण गृहो के लिए ऐप बनाने के दिये निर्देश 

मेरठ । सोमवार को  कैम्प कार्यालय में जिलाधिकारी दीपक मीणा की अध्यक्षता में जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक आहूत की गयी। बैठक में बाल संरक्षण गृह में विभिन्न व्यवस्थाओ को दुरूस्त करने के निर्देश दिये गये। उन्होने बाल संरक्षण गृह में मेन्टीनेन्स कार्य, टाईलीकरण, साफ-सफाई तथा जगह का सही उपयोग करने हेतु निर्देशित किया। बाल संरक्षण गृह में टीवी की व्यवस्था करने के निर्देश दिये जिस पर एजुकेशनल चैनल के माध्यम से बच्चो को पढ़ाया जा सके। सभी बच्चो को टाईपिंग सिखाने के निर्देश दिये गये। उन्होने सभी संरक्षण गृहो के लिए ऐप बनाने के लिए कहा ताकि उनकी आवश्यकताओ की वस्तुओ को दान द्वारा प्राप्त किया जा सके। 

सम्प्रेक्षण गृह में फोगिंग, एन्टी लार्वा दवाओ के छिडकाव तथा साफ-सफाई कराये जाने के निर्देश दिये गये। उन्होने कहा कि माह में दो बार मेड़िकल टीम को बच्चो के स्वास्थ्य की जांच के लिए भेजा जाना सुनिश्चित किया जाये। हर बाल गृह में एनजीओ के माध्यम से बच्चो की काउन्सिलिंग की व्यवस्था की जाये। एडाप्शन कार्यक्रम की स्थिति की समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारी से पिछले एक साल में आये हुये बच्चे तथा उनको कहां-कहां भेजा गया की जानकारी प्राप्त की गयी। 

उप श्रमायुक्त को निर्देशित करते हुये कहा कि बाल श्रम को रोकने के लिए आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जाये। इसके अतिरिक्त यौन हिंसा, बाल विवाह रोकथाम कार्यक्रम, जागरूकता व प्रशिक्षण कार्यक्रम, जिला टास्क फोर्स की बैठको की स्थिति, विशेष किशोर पुलिस इकाई की बैठको की स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। 

इस अवसर पर एसपी क्राईम अनीत कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी अजित कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार सिंह, बीएसए विश्वदीपक त्रिपाठी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts