इस्लाम में किसी को भी तकलीफ पहुंचाना गलत-शफी कुर्ररहमान

 शांति और भाईचारे के साथ मनाएं  सभी त्योहार
कोई भी ऐसा काम न करें जिससे एक दूसरे के त्यौहार में किसी प्रकार की अड़चन पैदा हो

मेरठ । मंगलवार को देशभर में होली और शब-ए-बारात का त्योहार मनाया जा रहा है। मेरठ के शहर कारी ने जनता से दोनों त्योहारों को मिलजुलकर शांति के साथ मनाने की अपील की। होली पर हिंदू भाई एक दूसरे को गले लगाकर गिले-शिकवे दूर करें। वहीं मुस्लिम भाई भी शब-ए-बारात पर देश व देश की जनता के लिए दुआएं मांगे। शांति और भाईचारे के साथ त्योहार मनाएं।शहरकारी शफीकुर्ररहमान ने जनता से अपील की है कि 7 मार्च को होली दहन और शब-ए- बारात का त्यौहार है। दोनों त्योहार प्यार के प्रतीक हैं। होली के त्योहार पर हिंदू भाई एक दूसरे को गले लगाकर गिले-शिकवे दूर करते हैं। वहीं शब-ए-बारात के दिन मुस्लिम भाई अल्लाह से इबादत करते हैं।
उन्होंने जनता से भाईचारा बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि सभी समुदाय के लोग एक दूसरे की भावनाओं को समझते हुए हंसी खुशी प्यार का पैगाम देते हुए त्योहार मनाएं। कोई भी ऐसा काम न करें जिससे एक दूसरे के त्यौहार में किसी प्रकार की अड़चन पैदा हो। उन्होंने कहा कि देश में भाईचारे की मिसाल कायम करना हमारे हाथों में है।उन्होंने कहा कि मुस्लिम भाई अपने वक्त को इबादत में लगाएं। नमाज में तिलावत, मस्जिद, घरों पर इबादत करें। हम सभी को अपने-अपने त्योहार मनाने का हक है। कहा कि 7 मार्च को होलिका दहन शाम 6 बजे से 8 बजे तक किया जाएगा। अगर मुस्लिम भाई अपनी इबादत के दौरान कब्रिस्तान जाना चाहते हैं तो रात्रि 10 बजे के बाद ही जाएं ताकि अपने हिंदू भाइयों के त्यौहार में किसी प्रकार की अड़चन पैदा न हो।
इस दौरान शहर कारी ने कहा कि शब-ए-बारात वाले दिन आतिशबाजी करना गलत है। किसी भी कीमत पर आतिशबाजी न करें। सभी अपने बच्चों को समझाएं। उन्होंने कहा कि कुछ बच्चे शब-ए-बारात वाली रात में खुराफात करते हैं। मोटरसाइकिल पर तीन-तीन चार-चार बच्चे बैठकर स्टंट करते हैं, और बिना किसी कारण शहर में घूमते हैं। अपने भाइयों को तकलीफ पहुंचाते हैं जो पूरी तरीके से गलत है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts