फर्जी एनकाउंटर में कैप्टन को उम्रकैद की सिफारिश की 

आर्मी कोर्ट ने जांच में पाया दोषी , कश्मीर में हुई थी 3 लोगों की हत्या

श्रीनगर ,एंजेसी । जुलाई 2020 में दक्षिण कश्मीर के अमशीपोरा में हुए एनकाउंटर में तीन लोगों की हत्या के मामले में इंडियन आर्मी की कोर्ट ने सोमवार को एक कैप्टन को उम्रकैद की सजा देने की सिफारिश की है। सेना के सीनियर अफसर इस बारे में फैसला लेंगे। यह एनकाउंटर जुलाई 2020 में दक्षिण कश्मीर के अमशीपोरा में हुआ था, जिसमें तीन लोगों की हत्या कर दी गई थी।

अधिकारियों ने 5 मार्च को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सेना की अदालत ने सालभर से भी कम समय में ‘कोर्ट मार्शल’ की कार्रवाई पूरी की है। केस की सुनवाई के दौरान पता चला कि सैनिकों ने सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (अफ्सपा) का उल्लंघन किया था। इसके बाद कैप्टन भूपेंद्र सिंह का ‘कोर्ट मार्शल’ किया गया।

मामला 18 जुलाई 2020 का है, दक्षिण कश्मीर के शोपियां के अमशीपोरा में सेना के जवानों ने एनकाउंटर में तीन लोगों को मार दिया। सेना के जवानों का दावा था कि मारे गए तीनों शख्स आतंकी थे। मारे गए लोगों की पहचान इम्तियाज अहमद, अबरार अहमद और मोहम्मद इबरार के रूप में हुई।

सोशल मीडिया पर लोगों ने इस एनकाउंटर को फर्जी बताकर विरोध शुरू कर दिया। इसके बाद सेना ने एक ‘कोर्ट ऑफ इनक्वायरी’ गठित की, जिसने शुरुआती जांच में पाया कि सेना ने अफ्सपा के तहत मिली शक्तियों का उल्लंघन किया है।

 वही जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए लावापोरा और हैदरपोरा मुठभेड़ों में भी एक निष्पक्ष जांच का आदेश दिया जाएगा।



No comments:

Post a Comment

Popular Posts