कल्छीना और फरीदनगर में पपेट शो के जरिए टीबी के प्रति जागरुक किया

अरविंद पपेट ग्रुप ने बच्चों के साथ मस्ती करते-करते दी जानकारी

सीएमओ ने कहा ट्रिपल टी पर जोर देने से टीबी मुक्त होगा जिला

 

गाजियाबाद, 25 मार्च, 2023 विश्व टीबी दिवस के मौके पर शासन से आए तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत शनिवार को भोजपुर ब्लॉक के कल्छीना गांव और फरीदनगर नगर पंचायत में जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरुकता कार्यक्रम को रोचक बनाने के लिए अरविंद पपेट ग्रुप को बुलाया गया था। अरविंद श्रीवास्तव और उनके साथी केशव ने बच्चों के साथ खूब मस्ती की और हंसते खेलते राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम से जुड़े संदेश घर-घर तक पहुंचाने का प्रयास किया। दोनों कलाकारों ने टीबी और कोविड से बचाव के तरीके भी बताए।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने कहा - ट्रिपल “टी” पर जोर देने से जनपद टीबी मुक्त होगा। यानी ट्रेसटैस्ट और ट्रैक। स्क्रीनिंग के जरिए संदिग्ध क्षय रोगियों को ट्रेस करना हैउनका टैस्ट करना है और फिर यदि उनमें से किसी में टीबी की पुष्टि हो जाती है तो उपचार पूरा होने तक ट्रैक करते रहना है। सीएमओ ने कहा  प्रधानमंत्री ने 2025 तक टीबी मुक्त भारत का संकल्प लिया हैउनके संकल्प को पूरा करने के लिए पहले हमें अपने जनपद को टीबी मुक्त करना होगा। 

पपेट कलाकर अरविंद श्रीवास्तव और उनके साथी कलाकार केशव ने पहले कल्छीना गांव में और फिर फरीदनगर नगर पंचायत कार्यालय पर अपना शो किया। दोनों स्थानों पर सैकड़ों की संख्या में बड़ेबच्चे और महिलाएं मौजूद रहीं। अरविंद पपेट ने बताया- दो सप्ताह तक खांसी होने पर क्या करना हैनजदीकी अस्पताल जाना हैटीबी की जांच करानी है। जांच में टीबी आने पर क्या करना हैडॉट्स का कोर्स पूरा करना है। इस मौके पर नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी विपिन सेंगरएमओआईसी भोजपुर डा. विवेकसाथी फाउंडेशन से काजल छिब्बरवरिष्ठ प्रयोगशाला पर्यवेक्षक संजय यादव और टीबी चैंपियन जोगेश्वर मौजूद रहे।

------

साथी फाउंडेशन ने 25 क्षय रोगी और गोद लिए

अलग-अलग कार्यक्रमों में अब तक दो सौ क्षय रोगियों को गोद लेकर टीबी से मुक्ति दिलाने के बाद साथी फाउंडेशन ने शनिवार को फरीदनगर प्राथमिक स्वासथ्य केंद्र पर 25 क्षय रोगियों को और गोद लिया है। पिछले दिनों भी फाउंडेशन ने 25 क्षय रो‌गी गोद लिए थे। साथी फाउंडेशन की चेयरपर्सन काजल छिब्बर ने शनिवार को गोद लिए गए नए क्षय रोगियों को सीएमओ डा. भवतोष शंखधर की मौजूदगी में अपने कर कमलों से पुष्टाहार प्रदान किया। उन्होंने बताया - अब तक उनके द्वारा गोद लिए गए 200 क्षय रो‌गी ठीक हो चुके हैंलेकिन हमारा क्षय रोगियों को गोद लेने का क्रम जारी हैअब साथी फाउंडेशन ने नए 50 क्षय रोगियों को गोद लिया है।

----------

नेचुरल केयर के सहयोग से जागरुकता संगोष्ठी का आयोजन

स्वयंसेवी संस्था नेचुरल केयर ने जिला क्षय रोग विभाग और एआरटी (एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी) सेंटर के सहयोग से विश्व क्षय रोग दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को दिल्ली गेट पर एक जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया। नेचुरल केयर संस्था जनपद में इंजेक्शन के माध्यम से नशा करने वालों के उत्थानपुनर्वास एवं एचआईवी निगरानी हेतु कार्य करती है। एआरटी सेंटर प्रभारी प्रभारी डा. शील वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित संगोष्ठी में इंजेक्शन से नशा लेने के प्रतिकूल प्रभावों पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। संगोष्ठी के दौरान डा. शील वर्मा की अध्यक्षता में कम्यूनिटी एवं एडवोकेसी बोर्ड का गठन किया गया। बोर्ड में नेचुरल केयर के डायरेक्टर डा. पीके खरेजिला क्षय रोग विभाग से जिला कार्यक्रम समन्वयक राघवेंद्र चौहान और डीपीटीसी निधि त्रिखा को सदस्य नामित किया गया है। यह बोर्ड नशा करने वाले लोगों को नशा मुक्ति दिलानेनशा छोड़ने का प्रयास कर रहे लोगों के उत्थान और सहयोग हेतु सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का कार्य करता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts