गौवंश के लिए गौ आश्रयस्थल बनाने की दिशा में करें कार्य-  प्रभारी मंत्री

किसी भी स्वास्थ्य केन्द्र/अस्पताल पर मरीजो को न लिखी जाये बाहर की दवा
मेरठ में पर्यटन के विकास की असीम संभावनाए
प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में संपन्न हुयी जिला योजना समिति की बैठक

मेरठ । शुक्रवार को विकास भवन सभागार में  मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ तथा नागरिक सुरक्षा विभाग  के प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठ की गयी। बैठक में  प्रभारी मंत्री द्वारा जिला गन्ना अधिकारी से किसानों का गन्ना मूल्य भुगतान के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुये सभी किसानों को गन्ना मूल्य का शीघ्र भुगतान कराये जाने के निर्देश दिये गये। उन्होनंंे कहा कि जिन चीनी मिलों पर अभी किसानों का बकाया है, उन पर सख्त कार्यवाही करते हुये किसानों का बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान कराया जाये। उन्होने गन्ना तौल केन्द्र पर घटतौली से संबंधित हुयी कार्यवाही के बारे में जिला गन्ना अधिकारी से जानकारी प्राप्त की।
 मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से विभाग की योजनाओं की जमीनी हकीकत को परखा।  कहा कि निराश्रित गौवंश के लिए गौ आश्रयस्थल बनाने की दिशा में कार्य करें। कृत्रिम गर्भाधान तथा बधियाकरण कराये जाने के संबंध में क्या प्रगति हुयी है इसकी जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। उन्होनंे कहा कि गाय का दूध अमृत समान है। देशी गाय के दूध का उत्पादन बढाने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। किसानों की आय को बढाने के लिए सूअर पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन पर कितना कार्य किया गया है, जानकारी प्राप्त करते हुये निर्देशित किया गया कि किसानों को ऋण देने में बिल्कुल भी कोताही न बरती जाये। पशुपालन की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओ, उन पर दिये जाने वाले अनुदान आदि की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाये।
 उन्होंने कहा कि हाल ही में गायो में फैली लम्पी नामक महामारी को प्रदेश सरकार ने सफलतापूर्वक फैलने से रोका।ग्रामीण विकास के लिए महिलाओं के स्वयं सहायता समूह बनाकर उन्हे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य किये जाये। मनरेगा के अंतर्गत मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि इस योजना में लक्ष्य से ज्यादा प्राप्त किया जा चुका है। मंत्री ने कहा कि पुरातन ग्रामीण जीवन में गौशाला, पाठशाला, व्यायामशाला तथा यज्ञशाला का महत्व रहा है, वर्तमान में भी इस दिशा में कार्य किये जाये।
मंत्री पीडब्लूडी के अधिकारी से जिले में बनायी गयी नई सडको के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होने निर्देश दिये कि सडकंो को गड्डा मुक्त करने के लिए तेजी से कार्य किया जाये।मंत्री  ने कहा कि मेरठ में पर्यटन के विकास की असीम संभावनाएं है। मेरठ का हस्तिनापुर महाभारतकालीन राजधानी रहीं है। उन्होने कहा कि महाभारत सर्किट के अंतर्गत क्षेत्र को विकसित करने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही की जाये। उन्होने बीएसए से ऑपरेशन कायाकल्प, मिड डे मील तथा शिक्षकों के संख्या के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुये पढ़ाई की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंेने डीआईओएस से इंटर कॉलिज में होने वाली प्रार्थना के संबंध में जानकारी ली जिस पर डीआईओएस ने बताया कि प्रत्येक इंटर कॉलिज में प्रार्थना करवायी जाती है। डीआईओएस द्वारा अवगत कराया गया कि इंटर की परीक्षाएं सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी है तथा वर्तमान में मूल्यांकन का कार्य चल रहा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में 56 उपकेन्द्रों को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर के रूप में परिवर्तित कर संचालित किया गया, 12 एम़एऩसी़यू़ मदर एण्ड न्यूबोर्न केयर यूनिट की शुरूआत की गयी, विधान सभा क्षेत्र हस्तिनापुर में प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर हेल्थ ए़टी़एम़ स्थापित कर सक्रिय किये गये है, किठौर में 50 बैड संयुक्त चिकित्सालय को क्रियाशील किया गया है, दांतल में नये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कर क्रियाशील किया गया है। मंत्री द्वारा सीएमओ को निर्देशित किया गया कि किसी भी स्वास्थ्य केन्द्र/अस्पताल पर मरीजों को बाहर की दवा न लिखी जाये। उन्होने हज यात्रा पर जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कोविड टीका अनिवार्य रूप से लगाया जाये।
इस अवसर पर विधायक मेरठ कैन्ट अमित अग्रवाल, एमएलसी डा़ सरोजिनी अग्रवाल,  एमएलसी धर्मेंद्र भारद्वाज, एमएलसी,अश्वनी त्यागी,  जिला पंचायत अध्यक्ष  गौरव चौधरी, विधायक सिवालखास गुलाम मौहम्मद,  विधायक मेरठ शहर रफीक अंसारी, जिलाधिकारी दीपक मीणा, मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, सीएमओ डा़ अखिलेश मोहन सहित समिति सदस्य व अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts