उत्तर प्रदेश के सहयोग से भारत जल्द बनेगा तीसरी बडी महाशक्ति-  जगदीप धनखड़

शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर के जीवन से प्रेरणा लें युवा- राज्यपाल
 मेरठ ने इतिहास बनाकर पेश की अपनी मिसाल- मुख्यमंत्री
उप राष्ट्रपति ने किया शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण

    मेरठ। शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालयउप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ जी ने शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होनें शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा पर नतमस्तक कर प्रणाम किया और पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर परउप राष्ट्रपति,  राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री द्वारा शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में लगी प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित जनों को संबोधित करते हुये उप राष्ट्रपति  जगदीप धनखड़  ने कहा कि देश के सबसे बडे राजनैतिक एवं औपचारिक रूप से यह मेरा पहला आगमन है और यह मेरे लिए सदा यादगार रहेगा। उन्होंने कहा कि मैं उ.प्र. के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ को धन्यवाद देना चाहूंगा कि उनके द्वारा आयोजित यह दोनो कार्यक्रम उनकी विकासशील सोच को दर्शाता है तथा यह अपने नाम के अनुरूप ही कार्य करते है। उन्होंने कहा कि इस पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में आकर कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण करने से पूर्व मेरे मन में कई विचार आये। पहले तो मैं उनकी मां व पिता को सादर नमन करता हॅू, जिन्होने इस वीर पुत्र को मेरठ की क्रांतिधरा पर जन्म दिया।
 

 
उन्होने कहा कि इस अमृत काल को जितना हम याद कर रहे है उसकी नींव वर्ष 2014 में नरेन्द्र मोदी जब देश के प्रधानमंत्री बने और तीस वर्षों के बाद इस देश में बहुमत की सरकार बनी तभी यह सब मुमकिन हुआ है। उन्होंने कहा  इस अमृत काल में मुझे ये परम सौभाग्य मिला है कि मैंने ऐसे महापुरुष की प्रतिमा का अनावरण किया है जिसने 1857 के स्वाधीनता संग्राम में इतनी बड़ी भूमिका निभाई। जरा सोचिये दिमाग पर जोर लगाइये कोतवाल  का कार्यक्षेत्र बहुत लंबा था। उनको ये करने की आवश्यकता नहीं थी। आराम से रह सकते। इतना बड़ा जज्बा था। कितनी बड़ी राष्ट्रभक्ति उनमें थी। और क्या काम किया? 800 से ज्यादा लोग जो बंदी थे उनको छुड़ाया पूरे देश के अंदर एक नई चिंगारी उत्पन्न हुई।  आज पूरा विश्व देख रहा है कि भारत क्या बोलेगा? दुनिया के लोग कहते है कि दुनिया में कहीं भी बड़ा, संकट हो युद्ध हो, भारत की भूमिका की ओर देखते हैं। उसका एक ही वजह है कि हमने अब उन लोगों को याद करना चालू कर दिया है जिनको हम भूल गए थे।
उन्होंने कहा कि सितंबर 2022 में एक बहुत बड़ा माइलस्टोन अचीवमेंट हुआ है। जिन्होंने हम पर सैकड़ो साल राज किया उन को पछाड़कर भारत दुनिया की 5वीं बड़ी आर्थिक महाशक्ति बना। उत्तर प्रदेश के सहयोग की वजह से इस दशक के अंत तक भारत अर्थव्यवस्था के मामले में दुनिया की तीसरी बड़ी महाशक्ति होगा।  
 राज्यपाल आनंदी बेन पटेल  ने कहा कि यह बहुत ही गर्व की बात है कि आज भारत के उप राष्ट्रपति जी द्वारा शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण किया गया। उन्होने कहा कि उ0प्र0 सरकार ने वर्ष 2022 में न केवल इस पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय को उच्चीकृत कर स्टेट ऑफ आर्ट पुलिस ट्रेनिंग सेंटर घोषित कर इसका नाम शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय रखा, इसके लिए मैं प्रदेश सरकार का आभार एवं अभिनंदन व्यक्त करती हूॅ। उन्होने बताया कि अब तक इस विद्यालय में 232 बेसिक सर्विस कोर्स कराकर कुल 24811 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।उन्होने कहा कि मेरठ का अपना ऐतिहासिक महत्व रहा है। सन 1857 का प्रथम स्वाधीनता संग्राम यही से शुरू हुआ। स्वतंत्रता आंदोलन में इस नगरी ने न केवल सेनानियों का नेतृत्व किया बल्कि महान प्रबुद्ध नर व नारी के साथ संन्यासियों को भी उज्ज्वलित करके इस आंदोलन में सहयोग करने के लिए प्रेरित किया। 10 मई 1857 की क्रांति की जो शुरुआत हुई वह वास्तव में देश की आजादी के संग्राम की शुरुआत थी। यह क्रांति शहीदों के विद्रोह से प्रारंभ हुयी और उसका नेतृत्व शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर कर रहे थे और उन्होंने देश की आजादी की इस लडाई में अपने प्राणों की आहुति दे दी थी। उन्होने देश के युवाओ से अपील करते हुये कहा कि वह शहीद कोतवाल धनसिंह गुर्जर के जीवन से प्रेरणा ले और देशहित में कार्य करें।
 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने कहा कि हम सभी के लिए यह गौरवशाली क्षण है कि अमृत काल के प्रथम वर्ष में देश के प्रथम स्वतंत्रता के अमर सेनानी शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण, प्रदेश के स्टेट ऑफ आर्ट के रूप में विकसित किये जा रहे पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में उप राष्ट्रपति द्वारा किया गया। उन्होने कहा कि देश की आजादी में अपने प्राणो को न्यौछावर करने वाले शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर का मैं कोटि-कोटि नमन व श्रद्धांजलि अर्पित करता हॅू।
उन्होने कहा कि मेरठ का अपना इतिहास रहा है। मेरठ ने इतिहास बनते भी देखा है और बनाते हुये दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है। यहां का बाबा औघडनाथ का मंदिर 1857 की प्रथम क्रांति का एक महत्वपूर्ण केन्द्र बिन्दु था। उन्होने कहा कि मंगल पाण्डे ने देश की आजादी के लिए जो चिंगारी शुरू की थी उसका चरम उ0प्र0 के मेरठ जिले में देखने को मिला था और स्वतंत्रता की इस चिंगारी को तेज करने का कार्य शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर ने किया, जो मेरठ से आजादी की लडाई का नेतृत्व कर रहे थे। उन्होने कहा कि आजादी की इस लडाई में देश के हर कोने-कोने से अपना-अपना योगदान दिया गया। उन्होने कहा कि 1857 के अमर सैनानियो के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिए  प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से देश ने अपनी आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम को आगे बढाया। उन्होने कहा कि आज आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हर घर तिरंगा के माध्यम से हर भारतवासी भारत की आजादी के 75 वर्ष के उत्सव का सहभागी बनकर आजादी के इस कार्यक्रम में अपना सहयोग दे रहा है।  
उन्होने कहा कि स्टेट ऑफ आर्ट के रूप में पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय को विकसित कर 300 से इसकी क्षमता को बढाकर 1600 किया है। जहां पुलिस कान्स्टेबल ही नहीं सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियो की ट्रेनिंग के कार्यक्रमो को संचालित किया जायेगा।उन्होने कहा कि आज साइबर क्राइम के थाने हर जनपद में स्थापित हो रहे है तथा एफएसएल की लैब भी हर जगह स्थापित हो रही है, लखनऊ में पुलिस एवं फोरेसिंक साइंटिस्ट इन्स्टीटयूट की स्थापना का कार्य भी युद्ध स्तर पर चल रहा है तथा पुलिस की क्षमता विस्तार को बढाने का कार्य भी राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर महामहिम राज्यपाल द्वारा डा0 सुदेश धनखड़ को, मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा मा0 उप राष्ट्रपति को स्मृति चिन्ह भेंटकर अभिनंदन व स्वागत सत्कार किया गया।इस अवसर पर  ऊर्जा एवं वैकल्पिक राज्यमंत्री  सोमेन्द्र तोमर,  जलशक्ति राज्यमंत्री  दिनेश खटीक,  राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत वाजपेयी, राज्यसभा सांसद कांता कर्दम, सांसद राज्यसभा विजय पाल सिंह तोमर,  सांसद बागपत सत्य पाल सिंह, विधायक मेरठ कैंट अमित अग्रवाल, पुलिस महानिदेशक पीटीएस अनिल कुमार अग्रवाल, एडीजी राजीव सब्बरवाल, आयुक्त सेल्वा कुमारी जे, आईजी प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी दीपक मीणा, सीडीओ शशांक चौधरी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण, गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts