एसिड अटैक, रेप सेक्सुअल एसॉल्ट, घरेलू हिंसा व पोस्को एक्ट" पर एक व्याख्यान का आयोजन 

मेरठ । शोभित विश्वविद्यालय में आज विधि विभाग के लीगल एड सेल की ओर से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के साथ मिलकर संयुक्त रूप से विधिक साक्षरता कार्यक्रम में " एसिड अटैक, रेप सेक्सुअल एसॉल्ट, घरेलू हिंसा व पोस्को एक्ट" पर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर की गई। कार्यक्रम के प्रारंभ में विधि विभाग के निदेशक श्री पीके गोयल द्वारा स्वागत भाषण पढ़ा गया। कार्यक्रम में बोलते हुए विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुंवर शेखर विजेंद्र जी ने  कहा कि की नारी शक्ति हमेशा से ही सशक्त थी केवल पुरुषों की मनोदशा बदलने की जरूरत है और उन्हें अपनी जिम्मेदारी याद दिलाने की जरूरत है नारी हमेशा सशक्त थी और सशक्त है और सशक्त रहेगी। कार्यक्रम में बोलते हुए राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती राखी त्यागी ने कहा कि कि पुरुषों को ही नहीं महिलाओं को भी अपनी जिम्मेदारी का एहसास होना चाहिए। जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव विनोद शर्मा द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा कराए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से बताया और उन्होंने बताएं कि किस प्रकार विधिक साक्षरता का होना सभी के लिए जरूरी है और उन्होंने कहा कि यदि हम अपनी जिम्मेदारियां सही ढंग से निभा देंगे तो अपराध अवश्य कम होंगे।कार्यक्रम में बोलते हुए पैनल अधिवक्ता श्री मोहम्मद मोहसिन ने भी अपने विचार व्यक्त किए । श्रीमती प्रीति सागर (महिला एवं बाल विकास) घरेलू हिंसा पर अपने विचार व्यक्त किए। पैनल अधिवक्ता सीमा शर्मा ने पॉस्को पर विस्तार से बताया। कार्यक्रम में बोलते हुए   शोभित विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति जयानंद कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन समाज में एक नई दिशा प्रदान करता है।  कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर अमर प्रकाश गर्ग ने कहा की बहुत सारी बातें हम जानते तो हैं लेकिन हम मानते नहीं हैं। कार्यक्रम का संचालन विधि विभाग की छात्रा तृष्णा द्वारा किया क्या। इस कार्यक्रम के संयोजक श्री पवन कुमार रहे।

कार्यक्रम के अंत में पल्लवी जैन द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में विधि विभाग के अलावा अन्य विभागों के विभाग अध्यक्ष, डायरेक्टर मौजूद रहे। कार्यक्रम के सफल संचालन में विधि विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर प्रताप कुमार दास, प्रोफेसर डॉक्टर अरुण कुमार, लेफ्टिनेंट डॉ कुलदीप कुमार, शुभम शर्मा, पवन कुमार, अर्पणा त्यागी आदि का विशेष योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts