जांच कराएं, सही उपचार लें, बीमारी से घबराएं नहीं : सीएमओ

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील

जिले में चार ऑक्सीजन प्लांट सक्रिय, 9,83 ऑक्सीजन सिलेंडर, 45 वेंटिलेटर उपलब्ध

मुजफ्फरनगर, 31 मार्च 2023।

कोविड के एक बार फिर दस्तक देने की आशंका जताते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसकी रोकथाम के लिए तैयारी शुरू कर दी गई हैं। जिले में ऑक्सीजन प्लांट सक्रिय करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। अस्पतालों में बेड रिजर्व कर दिये गये हैं। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंङ फौजदार ने बताया - जिले में कोरोना केस बढ़ने का सिलसिला आस-पास के जिलों में शुरू हो गया है, हालांकि जिले में कोई कोविड पॉजिटिव नहीं मिला है। यदि कोई कोविड पॉजिटिव पाया जाता है तो उसकी जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी, लेकिन सतर्कता के चलते स्वास्थ्य विभाग ने 688 निगरानी समिति बनाई हैं, जिनमें 190 शहरी तथा 498 ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी करेंगी। जिले में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शरण सिंह और मलेरिया अधिकारी अलका सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया, जो लगातार कोविड संभावितों की निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा जनपद में चार ऑक्सीजन प्लांट हैं,  चारों क्रियाशील हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के पास 9,83 ऑक्सीजन सिलेंडर और 45 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया - मेडिकल कॉलेज बेगराजपुर में 500 बेड रिजर्व कर दिए गए हैं, जिला महिला अस्पताल, जिला अस्पताल (पुरुष), व हर सीएचसी पर 30-30 बेड आरक्षित कर दिए गए हैं। आवश्यकता पड़ने पर प्राइवेट हॉस्पिटल भारत आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज, डिवाइन हॉस्पिटल को भी एक्टिव रहने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना गाइडलाइन का पालन करें जनपदवासी

सीएमओ ने लोगों से अपील की है कि सार्वजनिक स्थानों पर जाएं तो मास्क जरूर पहनें। घर आने पर और कुछ भी खाने पीने से पहले हाथों को अच्छी तरह साबुन पानी से धोएं। उन्होंने कहा - मौसम बदलने की वजह से खांसी जुकाम- बुखार की शिकायत हो जाती है। इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन (सारी) के लक्षण नजर आने पर चिकित्सक से परामर्श लें और कोविड की जांच कराएं। उन्होंने कहा-जांच कराएं, सही उपचार लें, बीमारी से घबराएं नहीं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts