टीबी और महिला स्वास्थ्य की थीम पर आज एचडब्ल्यूसी पर लगेगा स्वास्थ्य मेला

- स्वास्थ्य मेले में गैर संचारी रोगों और एनीमिया की होगी स्क्रीनिंग
- मेले में अधिक से अधिक महिलाओं की स्वास्थ्य जांच के निर्देश

 मेरठ, 13 मार्च 2023। शासन के निर्देश पर मंगलवार (14 मार्च) को सभी आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. अखिलेश मोहन ने बताया - इस संबंध में प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा के आदेश प्राप्त होने के साथ तैयारियां शुरू कर दी गईं। इस माह मेले की थीम - टीबी और महिला स्वास्थ्य रखी गई है। मेले के दौरान गैर संचारी रोगों और महिलाओं में एनीमिया स्क्रीनिंग (सिकल सेल स्क्रीनिंग) के साथ ही आभा आईडी बनाने पर जोर दिया जाएगा। इसके साथ ही मेले में पहुंचने वाली महिलाओं की स्वास्थ्य को लेकर काउंसलिंग की जाएगी।
सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने  बताया-  महिला स्वास्थ्य परिवार के स्वास्थ्य का आधार है। इसलिए महिला स्वास्थ्य प्राथमिकता पर होना स्वभाविक है। मां स्वस्थ होगी तभी वह स्वस्थ शिशु को जन्म दे पाएगी। गर्भवती और धात्री (स्तनपान कराने वाली) महिलाओं को अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है, ताकि प्रसव के दौरान जोखिम कम हो और उसके गर्भ में पल रहे शिशु का स्वास्थ्य अच्छा हो, साथ ही स्तनपान के दौरान शिशु को समुचित मात्रा में पोषण प्राप्त होता रहे। 12 मिग्रा से कम हीमोग्लोबिन होने की स्थिति में महिला एनीमिया की शिकार मानी जाती है। मार्च माह में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस होने के चलते इस बार के स्वास्थ्य मेले महिला स्वास्थ्य पर फोकस रहेंगे हालांकि स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से महिला स्वास्थ्य के लिए कार्यक्रम चलाता है।


 एसीएमओ डॉ विश्वास चौधरी ने बताया -स्वास्थ्य मेले में प्रत्येक हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर पर कम से कम दस इ- संजीवनी, 25-25 एनसीडी स्क्रीनिंग, 50-50 आभा आईडी, 50 ओपीडी  करने का लक्ष्य दिया गया है और  सभी सेंटर योगा सेशन प्रातः: 9 से 9.30 बजे तक किया जाएगा। परिवार नियोजन की सुविधा दी जाएगी  और ओपीडी आने वाले मरीजों की स्क्रीनिंग की जाएगी और संभावित टीबी मरीज होने के स्थिति में बलगम का सैंपल लिया जाएगा।  गर्भवती की जांच कर उनका टीकाकरण भी किया जाएगा।
 जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर हरपाल सिंह ने बताया - जिले में 313 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।  इस दौरान एनसीडी स्क्रीनिंग होगी ओर ई -संजीवनी टेली कंसल्टेशन और आभा आईडी बनाई जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts