प्रसव में यूटेराईन बैलून टेंपोनेड का प्रयोग कर बचाई मरीज की जान

मेरठ। मेडिकल के चिकित्सकों ने  प्रसव में यूटेराइन बैलून टेंपोनेड का प्रयोग कर मरीज की जान बचाई है। मीडिया प्रभारी डा वी डी पाण्डेय ने बताया कि नौसीना उम्र २२ वर्ष निवासी जनपद मेरठ इडियोपैथिक थ्रोंबोसाइटोपेनिया (प्लेटलेट का कम रहना) नाम के रोग से लंबे समय से ग्रस्त थीं। नौसीना गर्भवती थीं प्लेटलेट 10 हजार से भी कम होने के कारण एक महीने पहले गंभीर रूप से बीमार हो गई  उनके परिवारजनों ने मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी विभाग में भर्ती करवाया।
मरीज को मेडिसिन विभाग की डा आभा गुप्ता तथा डा एस के के मालिक के अधीन भर्ती करवाया गया। मरीज आयुष्मान योजना की लाभार्थी है मेडिकल कॉलेज की आयुष्मान योजना के प्रभारी डा संदीप मलयान एवं उनकी पूरी टीम ने मरीज के इलाज हेतु महंगे इंजेक्शन तथा दवा का पूरा इंतजाम किया। मरीज गर्भवती थीं इसलिए स्त्री एवम प्रसूति रोग विभाग की डा रचना चौधरी भी उसका इलाज कर रही थी मरीज का प्रसव कराने में चुनौती ये थी की ऑपरेशन के बाद ब्लीडिंग बंद कैसे की जाएगी इडियोपैथिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक के मरीजों में प्लेटलेट कम होने की वजह से ब्लीडिंग जल्दी बंद नहीं होती।

मरीज एक महीने से मेडिसिन विभाग में भर्ती थी। 20 मार्च 23 की देर रात प्रसव पीड़ा शुरू हुयी तब स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की डा रचना चौधरी डा कोमल रस्तोगी एवं उनकी टीम ने साधारण प्रसव के द्वारा नौसीना का प्रसव करा एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया तथा एक एन जी ओ की मदद से प्राप्त यूटेराइन बैलून टेंपोनेड नाम का गुब्बारे का प्रसव के बाद इस्तेमाल कर मरीज की ब्लीडिंग को रोक लिया तथा मरीज की जान बचाई। जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं तथा आज उनकी छुट्टी कर दी गई।

मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डा आर सी गुप्ता ने डा आभा गुप्ता, डा रचना चौधरी, डा एस के के मलिक, डा कोमल रस्तोगी और डा संदीप मलयान और उनकी पूरी टीम को इस जटिल एवं चुनौती पूर्ण केस की सफलता  के लिए बधाई दी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts