मथुरा में चिल्ड्रन हेल्थकेयर के लिए ओपीडी

मथुरा: कोविड-19 के बाद दुनिया हर तरह से बदल गई है, इसमें से सबसे महत्वपूर्ण पहलु है हमारे बच्चों का स्वास्थ्य जो हमारे देश का भविष्य हैं। अस्पतालों और मेडिकल केयर की बात करें तो बच्चों का स्वास्थ्य सबसे ज़्यादा मायने रखता है। इसीलिए बच्चों की उचित देखभाल और इलाज के लिए बाल अस्पताल का होना बहुत ज़रूरी है। कोविड-19 के बाद बच्चों में पेट दर्द और इन्फेक्शन जैसी समस्याएं आम हो गई हैं। इसी पेट दर्द की वजह से अक्सर उन्हें स्कूल से छुट्टी लेनी पड़ती है और वे अपनी पढ़ाई एवं पाठ्येत्तर गतिविधियों पर ध्यान नहीं दे पाते। इस तरह के पेट दर्द के कई कारण होते हैं जैसे खाने से एलर्जी, सेलियक रोग, कब्ज़ और एसिडिटी। अगर समय पर इलाज न हो तो यह इन्फेक्शन बच्चों के विकास में बाधक बन सकता है। सही इलाज नहीं होना पर बच्चा ठीक ने खाना नहीं खाएगा, उसका वज़न कम हो जाएगा, जिसका बुरा असर बच्चे के समग्र विकास पर पड़ेगा। मथुरा में जो अभिभावक इस समस्या से जूझ रहे थे, वे 21 मार्च 2023 को मधुकर रेनबो चिल्ड्रन्स हाॅस्पिटल, दिल्ली की सीनियर कन्सलटेन्ट पीडिएट्रिक गैस्ट्रोएंट्रोलोजी, डाॅ निधी रावल से मिले। डाॅक्टर ने मथुरा के अमर हेल्थकेयर हाॅस्पिटल में इन अभिभावकों को कन्सलटेशन सेवाएं प्रदान कीं।

डाॅ अनुज गुप्ता, रीजनल हैड, मधुकर रेनबो चिल्ड्रन्स हाॅस्पिटल ने कहा, हम देश भर में मल्टी स्पेशलटी अडवान्स्ड पीडिएट्रिक, आॅब्सटेट्रिक्स एवं गायनोकोलोजी अस्पतालों की अग्रणी चेन हैं, हम छह शहरों में 15 अस्पतालों और तीन क्लिनिकों का संचालन करते हैं, हमारी कुल बैड क्षमता 1500 बैड्स है। हमारी पीडिएट्रिक सेवाओं में नवजात शिशुओं के लिए पीडिएट्रिक इंटेंसिव केयर, पीडिएट्रिक मल्टी-स्पेशलटी सेवाएं, पीडिएट्रिक क्वार्टरनेरी केयर (मल्टी-आॅर्गन ट्रांसप्लान्ट) शामिल हैं। वहीं आॅब्स्टेट्रिक्स एवं  गायनेकोलोजी सेवाओं में सामान्य एवं जटिल आॅब्सटेट्रिक केयर, बहु-आयामी फीटल केयर, पेरीनेटल जेनेटिक एवं फर्टीलिटी केयर शामिल हैं।  

मधुकर रेनबो चिल्ड्रन्स हाॅस्पिटल एण्ड बर्थ राईट की स्थापना 150 बैड के सुपर स्पेशल टर्शरी केयर अस्पताल के रूप में की गई। यह अस्पताल शहर में सबसे आधुनिक पेरीनैटल सेंटर है। यहां बच्चों, महिलाओं एवं गर्भवती महिलाओं के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं हैं। अस्पताल के इंटीरियर को चमकदार रंगों में डिज़ाइन किया गया है, जो मरीज़ों को जल्दी ठीक होने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करते हैं। अस्पताल की प्रशिक्षित मेडिकल टीम चैबीसों घण्टे नियोनेटल, पीडिएट्रिक्स एवं पेरीनेटल विंग्स में क्रिटिकल केयर एवं टर्शरी सेवाएं मुहैया कराती है।  

रेनबो चिल्ड्रन्स हाॅस्पिटल ने अमर हेल्थकेयर हाॅस्पिटल, मथुरा के सहयोग से बच्चों को चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने की एक अनूठी पहल की है। इसके तहत मधुकर रेनबो चिल्ड्रन्स हाॅस्पिटल के विशेषज्ञ डाॅक्टर, 21 मार्च 2023 दोपहर 2 बजे से 4 बजे के बीच मथुरा के अमर हेल्थकेयर हाॅस्पिटल में मौजूद रहे। 

ओपीडी में डाॅ निधी रावल भी थीं, जो दिल्ली के मालवीय नगर स्थित मधुकर रेनबो चिल्ड्रन्स हाॅस्पिटल में सीनियर कन्सलटेन्ट पीडिएट्रिक गैस्ट्रोएंट्रोलोजिस्ट हैं। 

मधुकर रेनबो चिल्ड्रन्स हाॅस्पिटल के विशेषज्ञों ने बच्चों की जांच कर उचित सलाह दी। अगर आप भी मथुरा में आगामी ओपीडी में अपने बच्चे की जांच कराना चाहते हैं तो 7678303737 पर संपर्क करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts