विश्व क्षय रोग दिवस पर सीएचसी हापुड़ से आशा कार्यकर्ताओं ने निकाली जागरूकता रैली 

सीएमओ ने जन-जन तक टीबी की जानकारी पहुंचाने का किया आह्वान

 

हापुड़, 24 मार्च, 2023 जनपद में विश्व क्षय रोग दिवस पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रातः काल सबसे पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने गढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रहापुड़ पर निकाली गई आशा कार्यकर्ताओं की जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर सीएमओ ने आशा कार्यकर्ताओं को दिए संदेश में कहा - जन- जन तक टीबी के बारे में जानकारी पहुंचाएं। जन जागरूकता से ही हम 2025 तक टीबी मुक्त भारत का निर्माण कर सकते हैं। सभी को बताएं कि हमारे प्रधानमंत्री का 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने का संकल्प देश के हर नागरिक का संकल्प हैऔर इसे पूरा करने की जिम्मेदारी भी देश के हर एक नागरिक की है।

इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश सिंह ने आशा कार्यकर्ताओं को टीबी के लक्षणों की जानकारी दी और इस बारे में घर-घर तक जानकारी पहुंचाने का आह्वान किया ताकि लक्षण नजर आते ही संभावित क्षय रोगी की जांच कराई जा सके। उन्होंने कहा- टीबी उन्मूलन का केवल एक ही सूत्र है- जन जागरूकता। इस मौके पर जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरीजिला कार्यक्रम समन्वयक दीपक शर्माजिला टीबी-एचआईवी समन्वयक मनोज गौतमवरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक हसमत अली और वरिष्ठ प्रयोगशाला पर्यवेक्षक बृजेश कुमार समेत क्षय रोग विभाग का समस्त स्टाफ मौजूद रहा। दूसरी ओर पीपीसी (पेशेंट प्रायरिटी केयर) कोठीगेठ पर विश्व क्षय रोग दिवस पर एक गोष्ठी का आयोजन किया।

---

जनपद में आठ टीबी यूनिट और प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 16 डीएमसी (डेजिग्नेटेड माइक्रो‌स्कोपिक सेंटर) कार्य कर रहे हैंजहां टीबी की जांच की जाती है। टीबी से मिलते- जुलते लक्षण (जैसे- दो सप्ताह से अधिक खांसीबुखार रहनावजन कम होनारात में सोते समय पसीना आनासीने में दर्द रहना) आने पर जांच अवश्य कराएं। टीबी को छिपाने की नहीं बल्कि उपचार कराने की जरूरत है। सरकार की ओर से क्षय रोगियों को बेहतर पोषण के लिए हर माह पांच सौ रुपए का भुगतान उनके बैंक खाते में किया जाता है। 

सीएमओ - डा. सुनील कुमार त्यागी

No comments:

Post a Comment

Popular Posts