स्वास्थ्य मेले का 9395 लोगों ने उठाया लाभ


 826 मरीजों को ई-संजीवनी के माध्यम से वरिष्ठ चिकित्सकों ने दिया परामर्श
107 संभावित टीबी  मरीजों के बलगम सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए


मेरठ,16 मार्च 2023 । जिले के 313 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया।  मेले में ओपीडी के दौरान 9395 मरीजों की स्वास्थ्य जांच की और 826 मरीजों को ई संजीवनी टेली कंसल्टेशन के माध्यम से वरिष्ठ चिकित्सकों ने परामर्श दिया‌।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. विश्वास चौधरी ने बताया - जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मंगलवार को आयोजित स्वास्थ्य मेले में 30 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों की गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग की गई, जिसमें डायबिटीज, हाइपरटेंशन, ओरल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर एवं सर्वाइकल कैंसर की  स्क्रीनिंग की गई तथा 515 लोगों की आभा आईडी बनाई गई। इसके अलावा 407 मरीजों को खांसी बुखार की शिकायत थी, उनकी टीबी के स्क्रीनिंग की गई तथा 107 लोगों का टीबी जांच के लिए बलगम सैंपल लेकर लैब भेजा गया। 615 गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) की गई। उन्होंने कहा सभी लोगों को अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच करानी चाहिए।
ग्रामीण एवं शहरी मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य मेले का आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया गया।  स्वास्थ्य मेले का ब्लॉक स्तरीय टीम, शहर यूनिट टीम एवं जनपद स्तरीय टीम ने सहयोगात्मक  पर्यवेक्षण किया। उन्होंने बताया - महिला स्वास्थ्य परिवार के स्वास्थ्य का आधार है। महिला स्वास्थ्य प्राथमिकता पर होना स्वाभाविक है। मां स्वस्थ होगी तभी वह स्वस्थ शिशु को जन्म दे पाएगी। गर्भवती और धात्री (स्तनपान कराने वाली) महिलाओं को अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है, ताकि प्रसव के दौरान जोखिम कम हो और उसके गर्भ में पल रहे शिशु का स्वास्थ्य अच्छा हो, साथ ही स्तनपान के दौरान शिशु को समुचित मात्रा में पोषण प्राप्त होता रहे। 12 मिग्रा से कम हीमोग्लोबिन होने की स्थिति में महिला एनीमिया की शिकार मानी जाती है।
उन्होंने  बताया -मार्च माह में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस होने के चलते इस बार का स्वास्थ्य मेला महिला स्वास्थ्य पर फोकस रहा, हालांकि स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से महिला स्वास्थ्य के लिए कार्यक्रम चलाता है। उन्होंने बताया - स्वास्थ्य मेले में महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts