एच-3 एन-2 से घबराने की जरूरत नहीं, चिकित्सक से सलाह लेकर दवा का सेवन करें : सीएमओ

कोविड प्रोटोकॉल का करें पालन, हाथ पांव को अच्छी तरह साबुन से साफ करें

भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से करें परहेज


 मेरठ। हेमाग्लगुटिनिन-3 न्यूरोमिनिडेस-2 यानि एच-3 एन-2 के लक्षण (खांसी जुकाम बुखार) नज़र आयें तो घबराने की जरूरत नहीं है। इसका उपचार संभव है। दवा के सेवन से इसका संक्रमण चार से आठ दिन में खत्म हो जाता है। यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन ने कही।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया - अभी यह बीमारी साधारण फ्लू की तरह है सर्दी खांसी जुकाम और बुखार इसके लक्षण है अगर इस प्रकार के लक्षण किसी भी व्यक्ति में हैं तो जिला अस्पताल, महिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में चिकित्सकों से परामर्श लें। अपनी मर्जी से दवा का सेवन कदापि न करें। चिकित्सक के परामर्श पर ही दवा का सेवन करें। घर से बाहर जाते समय भी प्रोटोकॉल का पालन करें, मास्क का प्रयोग करें। बाहर से आने के बाद अपने हाथ पांव  को साबुन से अच्छी तरह साफ करें। रात के समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। रात के समय पंखे को तेज गति से न चलाएं। फ्रिज के पानी से बचें गुनगुने पानी का प्रयोग करते रहे।
उन्होंने बताया जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर खांसी जुकाम व बुखार के मरीज आ रहे हैं लेकिन एच 3 एन 2 का कोई मरीज अभी तक नहीं मिला है। फिर भी पूरी सतर्कता बरती जा रही है। अस्पतालों में कुछ बेड आरक्षित किये गये हैं।
उन्होंने बताया  किसी भी मरीज में बुखार, गले में इन्फेक्शन, खांसी और निमोनिया जैसे लक्षण मिल रहे हैं तो उन्हें तत्काल होम आइसोलेट होने को कहा जा रहा है।
स्कूलों में अलर्ट जारी
स्कूलों ने वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है। अभिभावक व बच्चों को नोटिस बोर्ड और मैसेज के माध्यम से रोग से बचाव और सावधानी के बारे में भी जानकारी प्रदान की जा रही है।
इसका रखें ख्याल.
 हाथों को गर्म पानी से धोएं। छींक आने पर नाक और मुंह पर रूमाल रखें।
यह करें उपाय
बिना चिकित्सक की सलाह के किसी भी दवा का सेवन न करें।
 डिब्बा बंद भोजन, बर्फ का गोला, सील बंद दूध का इस्तेमाल न करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts