पसोंडा पीएचसी प्रभारी ने 40वें जन्मदिन पर 40 क्षय रोगी गोद लिए

सीएममो ने दूरभाष पर दीं डा.पंकज राकेश को जन्मदिन की शुभकामनाएं

डीटीओ ने क्षय रोगियों को नियमित दवा खाने एवं परिजनों की जांच कराने को प्रेरित किया 

 

गाजियाबाद, 28 मार्च, 2023। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रपसौंडा प्रभारी डा. पंकज राकेश ने मंगलवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर ही स्टाफ की मौजूदगी में आसपास रहने वाले 40 क्षय रोगियों के साथ केक काटकर अपना जन्मदिन मनाया। इस मौके पर डा. पंकज की धर्मपत्नी (जो दिल्ली में ध्यापन कार्य करती हैं) डा. नैनी भी मौजूद रहीं। दरसल डा. पंकज ने इन 40 क्षय रोगियों को भावनात्मक सहयोग के लिए गोद लिया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने अन्यत्र व्यस्तता के चलते दूरभाष पर डा. पंकज को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने डा. पंकज के क्षय रोगियों को गोद लेने के निर्णय को सराहा और जल्द ही केंद्र पर प्रसव सेवाएं शुरू करने के लिए प्रेरित किया। 

जिला क्षय रोग धिकारी (डीटीओ) डा. डीएम सक्सेना ने कार्यक्रम में पहुंचकर डा. पंकज को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और कार्यक्रम में पहुंचे क्षय रोगियों का हालचाल जानने के साथ ही नियमित रूप से दवा खाते रहने और परिजनों की हर दूसरे माह जांच कराते रहने के लिए भी प्रेरित किया। दरअसल फेफड़ों की टीबी संक्रामक होती हैऔर रोगी के संपर्क में रहने वालों को संक्रमण का खतरा रहता है। अपनों के बचाव के लिए उन्होंने क्षय रोगियों को कुछ सावधानियां बरतने की भी सलाह दी। क्षय रोगियों को बताया कि परिवार के अन्य सदस्यों के ज्यादा नजदीक जाते समय मॉस्क का प्रयोग करें। संक्रमण न फैले इसके लिए रोगी को खुले हवादार कमरे में रहना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने क्षय रोगियों को उच्च प्रोटीन युक्त भोजन करने के लिए भी प्रेरित किया। डीटीओ ने बताया कि ऐसा करने से टीबी जल्दी ठीक होती है और दूसरे संक्रामक रोग लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

डॉ. पंकज ने धर्मपत्नि के साथ मिलकर क्षय रोगियों को पुष्ट आहार प्रदान किया और उपचार जारी रहने तक हर माह पुष्ट आहार उपलब्ध कराने का प्रण लिया। कार्यक्रम में डा. मधुलिकाडा. राजेश शर्मावरिष्ठ प्रयोगशाला पर्यवेक्षक संजय यादववरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक कपिल त्यागी व जीएल राणाटीबीएचवी पप्पू यादवएलटी धर्मवीरवार्ड व्वॉय फारुख एवं चौकीदार सुभाष मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts