प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत कर रहा जी-20 की अध्यक्षता- अश्वनी त्यागी

आईआईएमटी गंगानगर परिसर में किया गया जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन


मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन कर किया कार्यक्रम का शुभारंभ

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत कर रहा जी-20 की अध्यक्षता- अश्वनी त्यागी

मेरठ। नेहरू युवा केन्द्र मेरठ, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में आईआईएमटी गंगानगर परिसर में जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि  विधानसभा परिषद सदस्य अश्वनी त्यागी व विशेष अतिथि विश्वविद्यालय प्रबंध निदेशक  मयंक अग्रवाल उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलन करके किया गया। उपनिदेशक  देवेंद्र कुमार ने सभी अतिथियों का स्वागत कर जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। नमामि गंगे परियोजना की स्पीयरहेड सदस्य कोमल चौहान द्वारा सरस्वती वंदना और मोदी के पांच प्रण पर स्वरचित गीत की प्रस्तुति और मेरठ की शान समूह द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गयी।
मुख्य अतिथि  अश्वनी त्यागी द्वारा कहा गया कि यह गौरव का पल है सभी देशवासियों के लिए कि मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। भारत का लोकतांत्रिक ढांचा आज देश की युवाओं की सहभागिता के माध्यम से मजबूत हो रहा है। वर्तमान में नेहरू युवा केंद्र जैसे संगठन युवाओं को खेल और अन्य कौशलों में विभिन्न प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों के माध्यम से गांव-गांव तक विकसित कर रहा है। जी-20 की अध्यक्षता के दौरान 60 शहरों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में नेहरू युवा केंद्र की युवाओं को जागरूक करने के संबंध में विशेष योगदान है।

ले. कर्नल (सेवानिवृत्त) अमरदीप त्यागी ने देश की आंतरिक सुरक्षा पर व्याख्यान दिया और युवाओं से जी-20 पर अपने विचार रखे। सेवानिवृत्त उप-पुलिस अधीक्षक श्री जी. सी. शर्मा ने देश के विकास में युवाओं की भागीदारी और जी-20 को युवाओं द्वारा समझने पर प्रकाश डाला। सिम्मी कर्दम द्वारा रंग दो लाल गीत पर नृत्य, मेरठ चैंप्स समूह द्वारा रिमिक्स गानों पर नृत्य, इंडियन समूह द्वारा देशभक्ति गीत पर नृत्य और आरंभ समूह द्वारा अवध लोक गीत पर नृत्य की प्रस्तुति दी गयी।
स्वयंसेवक ध्रुव जैन, निकुंज कुमार, अनुष्का चपराणा, प्रिया, आस्था, निहारिका और अंशिका द्वारा 2047 का भारत, जी-20 सम्मेलन और मोदी जी के पांच प्रण पर अपना भाषण दिया।

मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों द्वारा प्रतिभागियों और सिलाई-कटाई प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकीं 25 युवतियों को प्रमाण-पत्र, मेडल व प्रतीक चिन्ह तथा उपनिदेशक द्वारा आमंत्रित अतिथि व वक्ताओं को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। जिला परियोजना अधिकारी (नमामि गंगे) श्री तुषार गुप्ता द्वारा उपस्थित सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र, मेरठ के उपनिदेशक देवेंद्र कुमार, जिला परियोजना अधिकारी (नमामि गंगे)   तुषार गुप्ता, जिला सलाहकार समिति युवा कार्यक्रम सदस्य  प्रिंस अग्रवाल,  संदीप कुमार, मो. शोएब, अभिषेक सिंह, आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts