विश्व क्षयरोग दिवस कल (24 मार्च)

स्कूल - कॉलेज और मदरसों में हुए संवेदीकरण कार्यक्रम

-       विश्व क्षयरोग दिवस पर जागरूकता रैली और गोष्ठी का होगा आयोजन

-       25 मार्च को ग्राम स्तर पर होंगे जन जागरूकता कार्यक्रम

 

गाजियाबाद, 22 मार्च, 2023 विश्व क्षयरोग दिवस (24 मार्च) के उपलक्ष्य में बुधवार को स्कूल कालेज और मदरसों में संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित किये गये। जनपद में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर टीबी के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। विश्व क्षय रोग दिवस के आयोजन का उद्देश्य क्षय रोग से स्वास्थ्यसमाज और अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान के प्रति जागरूकता बढ़ाना और टीबी के प्रसार की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों को तेज करना है। जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. डीएम सक्सेना ने बताया - विश्व क्षय रोग दिवस के आयोजन के संबंध में शासन से गाइडलाइन प्राप्त हो गई है। डॉ. रॉबर्ट कोच ने 24 मार्च, 1882 को टीबी के लिए जिम्मेदार जीवाणु की खोज की थी। इसलिए हर वर्ष 24 मार्च को विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व क्षय रोग दिवस की थीम “yesWe can end TB” रखी गई है।

डासक्सेना ने बताया- गाइडलाइन के मुताबिक बुधवार को स्कूल-कालेज और मदरसों में टीबी के प्रति संवेदीकरण के लिए कार्यक्रम आयोजित किए गए। राम चमेली चढ्ढा गर्ल्स कॉलेज में जिला पीपीएम समन्वयक दीपाली गुप्ता ने छात्राओं का टीबी के प्रति संवेदीकरण किया। आरके मेमोरियल पब्लिक स्कूलसाहिबाबादभोजपुर टीबी यूनिट के अंतर्गत मछरी गांव स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में डा. सुशांत के नेतृत्व में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत छात्रों का टीबी के प्रति संवेदीकरण किया गया। इसके अलावा फरीदनगर स्थित मदरसा में टीबी के लक्षणों की जानकारी दी गई और किसी भी व्यक्ति में टीबी से मिलते -जुलते लक्षण आने पर जांच कराने की सलाह दी गई। साथ ही बताया गया कि टीबी न तो कोई अभिशाप है और न ही इस बीमारी को छिपाने की जरूरत है। नियमित उपचार के बाद टीबी पूरी तरह ठीक हो जाती है। 

डीटीओ ने बताया - 24 मार्च को विश्व क्षयरोग दिवस के उपलक्ष्य में जागरूकता रैली और गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा ताकि टीबी और टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के बारे में जन- जन तक जानकारी पहुंचाई जा सके। 25 मार्च को समस्त जनपद में टीबी फ्री पंचायत आयोजित की जाएंगी। ग्राम स्तर पर सामुदायिक बैठकोंनुक्कड़ नाटकों और मनोरंजक कार्यक्रमों के आयोजन के सहारे टीबी मुक्त भारत के लिए जन-जन तक संदेश पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में ग्राम सभा के जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित करने के निर्देश शासन से प्राप्त हुए हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts