एक ही दिन में जिले में 103 क्षय रोगी गोद लिए गए

सीएचसी हापुड़ पर तैनात रेडियोलॉजिस्ट डा. राजेंद्र गुप्ता ने गोद लिए 30 क्षय रोगी 

पीपीसी कोठीगेटसीएचसी सपनावत और धौलाना के स्टाफ ने 47 का जिम्मा उठाया 

सिंभावली शुगर मिल ने 25 क्षय रोगी गोद लिएडीटीसी पर डीटीओ ने दिया पुष्टाहार

 

हापुड़, 13 मार्च, 2023 जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी की प्रेरणा और जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश सिंह व जिला क्षय रोग विभाग के प्रयासों से जनपद में निक्षय मित्रों की संख्या बढ़ रही है। खास बात यह है कि खुद चिकित्सक और विभागीय स्टाफ भी इस मामले को उतनी ही सहृदयता से ले रहा हैइसी का परिणाम है कि जनपद में सोमवार को एक ही दिन में अलग-अलग हुए कार्यक्रमों के दौरान कुल 103 क्षय रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार प्रदान किया गया। डीटीओ ने जिला क्षय रोग केंद्र पर सोमवार को नए क्षय रोगी का उपचार शुरू करने के साथ खुद गोद लेकर पुष्टाहार प्रदान किया। इस मौके पर जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी और वरिष्ठ प्रयोगशाला पर्यवेक्षक बृजेश कुमार भी मौजूद रहे।

जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी ने बताया - प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिंभावली पर सिंभावली शुगर मिल की ओर से 25 क्षय रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार प्रदान किया गया। इस मौके पर डा. आनंदमणि ने क्षय रोगियों का हाल चाल लेने के साथ ही उन्हें दवा और पोषण को लेकर जरूरी एहतियात की जानकारी दी। उन्होंने बताया टीबी की दवा खाने के साथ उच्च प्रोटीन युक्त भोजन की जरूरत होती है। इस मौके पर शुगर मिल के प्रतिनिधिलैब टेक्नीशियन अमरजीत शर्मासीनियर लैब असिस्टेंट हरेंद्र कुमारचीफ फार्मासिस्ट राकेश कुमार राणाडब्ल्यूएचओ से मॉनिटर संदीप कुमार आदि उपस्थित रहे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) हापुड़ पर तैनात रेडियोलॉजिस्ट डा. राजेंद्र गुप्ता ने सीएचसी प्रभारी डा. दिनेश खत्री की मौजूदगी में 30 क्षय रोगियों को गोद लेकर पुष्टाहार के साथ ही भावनात्मक और सामाजिक सहयोग उपलब्ध कराने का जिम्मा उठाया है। इस मौके पर वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक (एसटीएस) हसमत अली और टीबीएचवी राजकुमार भी मौजूद रहे।

इसके अलावा पीपीसी (पेशेंट प्रायरिटी केयर) कोठीगेट के समस्त स्टाफ ने प्रभारी डा. योगेश गुप्ता की मौजूदगी में 12, सीएचसी सपनावत के समस्त स्टाफ ने प्रभारी डा. नवीन रोहल 20 और सीएचसी धौलाना के समस्त स्टाफ ने मिलकर प्रभारी डा. कपित गौतम की मौजूदगी में 15 क्षय रोगियों को गोद लिया है। कार्यक्रम के दौरान धौलाना सीएचसी पर एसटीएस संगीता अरोड़ा और टीबीएचवी नंदकिशोर भी मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts