चल भी नहीं पा रहा था 40 साल वर्षीय सर्वाइकल पेशंट का सफल इलाज

 मेरठ। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सर्वाइकल डिस्क की समस्या से जूझ रहे एक 40 वर्षीय मरीज का सफलता के साथ इलाज किया गया। बहुत ही एडवांस और सुरक्षित तरीके से इस मरीज का इलाज किया गया है, जिसके बाद वो फिर से बिना किसी सहारे के चल पाने में सक्षम हैं।
इसी केस के बारे में विस्तार से जानकारी देने के लिए चिकित्सकों द्वारा लोगों को जागरूक किया गया। डॉक्टर अमिताभ गोयल ने विस्तार से समझाया। मरीज अखिलेश को बहुत ज्यादा कमजोरी हो गई थी और उनके चारों हाथ.पांव सुन्न पड़ गए थे, वो बिना सपोर्ट के खड़ा हो पाने में भी सक्षम नहीं थे, क्योंकि उनके हाथ.पांव में जान ही नहीं बची थी। अखिलेश के हाथों में झनझनाहट हो रही थी, वो सुन्न पड़ गए थे हालात ये हो गए थे कि वो अपने हाथों से कुछ पकड़ भी नहीं पा रहे थे।जांच में पता चला कि उन्हें प्रोलैप्स ऑफ इंटरवर्टेब्रल डिस्क था। अखिलेश को रीढ़ के सी3, सी4, सी5 और सी6 जोन में डिस्क प्रोलैप्स था, जिसके कारण रीढ़ की हड्डी पर भी दबाव पड़ रहा था।
स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम ने एंटीरियर सर्वाइकल डिस्केक्टॉमी की, ताकि मरीज को दर्द से राहत मिल सके। गर्दन के सामने वाले हिस्से में बहुत मामूली कट लगाकर सर्वाइकल स्पाइन सर्जरी की गई और डैमेज डिस्क को हटाया गया। ये डिस्क सर्वाइकल क्षेत्र की दो वर्टेब्रल हड्डियों के बीच की नस को दबा रहा था। डैमेज डिस्क की जगह हड्डी के टिशू लगाए गए मरीज की हड्डी से ही ये टिशूज लिए गए और सी3.सी4, सी4.सी5, सी5.सी6 पर लगाए गए। सर्जरी बहुत ही सफल रही और मरीज को इसके बाद किसी तरह की कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई। 

 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts