विदेशों में रहकर भी मातृभूमि से जुड़े हैं भारतीयः जयशंकर

प्रवासी भारतीय सम्मेलन को विदेश मंत्री ने किया संबोधित
नई दिल्ली (एजेंसी)। मध्यप्रदेश के इंदौर में 'प्रवासी भारतीय दिवस' सम्मेलन का 17वां संस्करण आज आरंभ हो गया है। 'प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार' विषय के तहत आयोजित 3 दिवसीय समारोह में 70 देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी सदस्य भाग ले रहे हैं। इस बीच समारोह को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह एक ऐसा युग है जहां हम अपनी संभावनाओं के बारे में आश्वस्त हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से जुड़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि देश और विदेश में भारतीय युवा इस देश के विकास को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।
जयशंकर ने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा भारतीय प्रवासी हैं। उन्होंने कहा कि भारतीयों के बारे में जो सबसे अनोखा है, वह यह है कि विदेशों में रहकर भी मातृभूमि से जुड़े हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमारा प्रयास प्रवासी भारतीयों के लिए अपने समर्थन को अधिक से अधिक करना है। विदेश मंत्री ने बताया कि उनका लक्ष्य ऑनलाइन तंत्र के माध्यम से शिकायतों के निवारण पर ध्यान केंद्रित करना है।
अनुराग ठाकुर ने प्रवासी भारतीयों को देश में  निवेश करने को कहा
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को प्रवासी भारतीय युवाओं से भारत में नवाचार, निवेश और अपने विचारों की शुरुआत करने की अपील की। युवा प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए ठाकुर ने कहा कि भारत 2022 में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अगर टेक्नॉलॉजी की बात करें तो भारतीयों ने इंजीनियरिंग और टेक्नॉलॉजी के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा के दम पर न केवल अपना लोहा मनवाया है बल्कि कई स्थानों पर ऐसी स्थिति पैदा हुई है कि अगर भारतीय न हो तो कंपनियों का काम ठप हो जाए। बता दें कि केंद्र सरकार मध्य प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में इस समारोह को आयोजित कर रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts