मौनी अमावस्या पर उमड़ा आस्था का सैलाब


लखनऊ।
प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, च‍ित्रकूट में गंगा क‍िनारे और अयोध्‍या में पव‍ित्र सरयू में आज मौनी अमावस्या के पावन पर्व पर आस्‍था का सैलाब उमड़ पड़ा। प्रयागराज में जहां अब तक एक करोड़ से अध‍िक श्रद्धालु आस्‍था की डुबकी लगा चुके हैं वहीं अयोध्‍या काशी में भी भक्‍तों के स्‍नान और ध्‍यान का क्रम जारी है
शनिवार भोर से शुरू हुए इस महास्नान में लाखों स्नानार्थियों ने पवित्र त्रिवेणी में पुण्य की डुबकी लगाई। प्रयागराज मेला प्राधिकरण की ओर से दावा किया गया कि सुबह 12 बजे तक एक करोड़ लाख लोगों ने स्नान किया। मेला भीड़ बढ़ने पर क्राउड कंट्रोल मैनेजमेंट और ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान सुबह आठ बजे ही लागू कर दिया गया। संगम जाने वाले प्रमुख मार्गों को बंद कर दिया गया है। स्नानार्थियों को अन्य 16 स्नान घाटों पर भेजा जा रहा है।
वाराणसी में शुक्रवार देर रात बारिश के बाद ठंड का असर बढ़ गया, लेकिन शनिवार को मौनी अमावस्या के मौके पर इस ठंड पर लोगों की आस्था भारी पड़ी और पश्चिम वाहिनी मां गंगा के तट पर श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। बड़ी संख्या में लोगों ने मां गंगा में डूबकी लगाकर घर-परिवार के लिए मंगलकामना की। आज सुबह से ही लोगों की भीड़ बलुआ तट पर होने लगी थी। न केवल स्थानीय बल्कि जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के अलावा पूर्वांचल के जौनपुर, गाजीपुर, बलिया, मउ, आजमगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर सहित बिहार के समीपवर्ती जिले के श्रद्धालुओं पहुंचे हुए थे।
अयोध्‍या में मौनी अमावस्या पर उमड़ा आस्था का ज्वार
मौनी अमावस्या के अवसर पर राम नगरी में आस्था का ज्वार उमड़ा। राम जन्मभूमि, कनक भवन, हनुमानगढ़ी आदि प्रमुख मंदिरों से जुड़े मार्गों सहित राम नगरी के अधिकांश मार्ग श्रद्धालुओं से पटे रहे। पौ फटने से पूर्व ही नगरी के हजारों मंदिरों और धर्मशाला में पूर्व संध्या से ही डेरा जमाए श्रद्धालुओं ने पुण्य सलिला सरयू की ओर रुख किया। तड़के से लेकर संपूर्ण प्रथम बेला तक सरयू से लगे प्रमुख मार्ग सहित विभिन्न मार्ग श्रद्धालुओं से पटे रहे।
यद्यपि भोर के कुछ घंटे को छोड़ मौसम अनुकूल रहा, किंतु सुबह कड़ाके की ठंड के बावजूद श्रद्धालु पूरे उत्साह से सरयू में डुबकी लगाते रहे और बगैर किसी हड़बड़ाहट के गोदान तथा अन्य प्रकार के दान सहित पूजन की परंपरा का निर्वहन करते रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts