एसएनसी सर्वे के लिए गांवों में पहुंचीं वालंटियर्स की टीम

-          हापुड़ ब्लॉक की तीन टीम को सीएमओ ने झंडी दिखाकर रवाना किया

-          सीएमओ बोले - क्षय रोग के बारे में जन- जन तक पहुंचाएं जानकारी

 

हापुड़, 05 जनवरी, 2023 सब नेशनल सर्टिफिकेट (एसएनसी) सर्वे के लिए तैयार की गईं वालंटियर्स (स्वयंसेवकों) की टीम बृहस्पतिवार को सर्वे करने के लिए गांवों में पहुंच गईं। हापुड़ ब्लॉक की तीन टीम को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर विश्व स्वास्थ्य संगठन सलाहकार डा. स्टेफी और डा. अंजलि राजीव भी उनके साथ मौजूद रहीं सीएमओ ने वालंटियर्स और क्षय रोग विभाग के कर्मचारियों से कहा क्षय रोग के बारे में जन -जन तक जानकारी पहुंचाएं। क्षय रोग लक्षणों के बारे में बताने के साथ ही उन्हें स्वच्छता व्यवहार अपनाकर टीबी से बचाव के बारे में जानकारी दें। सीएमओ ने जनपद वासियों से अपील की है कि सर्वे के लिए वालंटियर का सहयोग करें।

सीएमओ ने वालंटियर्स को बताया - गांव में जाकर आमजन को बताएं - खांसते या छींकते समय रूमालनेपकिन या किसी साफ कपड़े से अपनी नाक और मुंह को ढकें। पेपर नेपकिन इस्तेमाल करें तो उसे ढक्कन बंद डस्टबिन में डालें और यदि रूमाल का इस्तेमाल करते हैं उसे अलग गर्म पानी में अच्छे से धो कर धूप में सुखाएं। उन्हें यह भी बताएं कि रूमाल या नेपकिन न होने की स्थिति में बाजू को मोड़कर अपने मुंह और नाक को ढक लें। कभी छींकते या खांसते समय हाथों से मुंह और नाक को नहीं ढकना चाहिए। हाथ पर आए कीटाणु बड़ी आसानी से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने पर ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसा करने से क्षय रोग के फैलाव पर प्रभावी अंकुश लग सकेगा। 

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश सिंह ने कहा- सर्वे के दौरान गांव के हर घर में जाएं और सभी को क्षय रोग के लक्षणों के बारे में विस्तार से बताएं। उन्होंने वालंटियर्स से कहा- किसी भी तरह की परेशानी होने पर वह सीधे भी संपर्क कर सकते हैं। टीम के साथ लगाए गए सुपरवाइजर उनकी मदद करेंगे। इस मौके पर सीएचसी प्रभारी डा. दिनेश खत्रीजिला कार्यक्रम समन्वयक (क्षय रोग) दीपक शर्माएसटीएस हसमत अली और लैब टेक्नीशियन वेद व्यास यादव भी मौजूद रहे।


ढहाना गांव में निरीक्षण करने पहुंचे पीपीएम कोऑर्डिनेटर

जनपद के दस गांवों में चलने वाले एसएनसी सर्वे का पर्यवेक्षण करने की जिम्मेदारी जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश सिंह और उनकी टीम की है। क्षय रोग विभाग से जिला पीपीएम को‌ऑर्डिनेटर सुशील चौधरी सर्वे के पहले दिन धौलाना ब्लॉक के ढहाना गांव में निरीक्षण करने पहुंचे। ढहाना गांव में सरस्वती मेडिकल कॉलेज के छात्र मनीषा दलाल और अंकित डागर की टीम सर्वे करने पहुंची है। पिलखुवा-धौलाना टीबी यूनिट की सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर (एसटीएस) संगीता अरोड़ा इस टीम की सुपरवाइजर हैं। 

वालंटियर्स की टीम ने प्रशिक्षण में मिली जानकारी के मुताबिक ऑनलाइन सर्वे का काम शुरू कर दिया है। निरीक्षण के लिए पहुंचे पीपीएम कोऑर्डिनेटर सुशील चौधरी ने टीम को बताया  -हर घर जाएं और परिवार के हर व्यक्ति से बात करें। उन्हें क्षय रोग के बारे में जानकारी दें। लक्षणों के बारे में बताएं और यदि किसी व्यक्ति में टीबी से मिलते जुलते लक्षण हैं तो तत्काल स्पुटम (बलगम) कंटेनर में नमूना लें। स्पुटम का नमूना जांच के लिए भेजने की जिम्मेदारी एसटीएस संगीता अरोड़ा की है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts