मेरठ में जन्मी जाहिदा जैदी थी विद्वान और अंग्रेजी साहित्य की अच्छी जानकार

मेरठ। जाहिदा जैदी को उर्दू और अंग्रेजी भाषा में उनके साहित्यिक योगदान के लिए जाना जाता है। वह एक भारतीय विद्वान, अंग्रेजी साहित्य की प्रोफेसर, कवयित्री, नाटककार और साहित्यिक आलोचक थीं। उनकी याद में आज जैदी फार्म में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
              कार्यक्रम में सिराज जैदी ने जाहिदा जैदी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उनका  जन्म 4 जनवरी 1930 को मेरठ में हुआ। उनके पिता, एसएम मुस्तहसीन जैदी, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में गणित पढ़ाते थे और मेरठ के अच्छे वकीलों में गिने जाते थे। जब जैदी बहुत छोटे थे तब उनकी मृत्यु हो गई। उनके दादा, केजी सकलैन, एक प्रसिद्ध समाज सुधारक थे। जबकि उनके नाना मौलाना ख्वाजा अल्ताफ हुसैन हाली ए एक उर्दू कवि थे। एक बड़ी बहनए साजिदा जैदी ए जो उसके दो महीने बाद मृत्यु हो गई। एक प्रसिद्ध कवियित्री और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ;एएमयूद्ध में शिक्षा की प्रोफेसर भी थीं। दोनों को साहित्यिक समुदाय में ष्जैदी बहनोंष् के रूप में जाना जाता था।
 उन्होंने बताया कि जैदी ने एएमयू से अंग्रेजी भाषा में बैचलर ऑफ आर्ट्स और मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में एक संशोधित ओवरसीज मेरिट छात्रवृत्ति के साथ अध्ययन करते हुए इंग्लैंड में अपना अकादमिक करियर जारी रखा,जहां उन्होंने अंग्रेजी में बीए ऑनर्स और एमए की डिग्री प्राप्त की। भारत लौटने पर,उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के  लेडी इरविन कॉलेज, मिरांडा हाउस और महिला कॉलेज, एएमयू में 1952 से 1964 तक अंग्रेजी पढ़ाया।
जाहिदा जैदी के खानदान के नाम पर ही मेरठ के इस मुहल्ले का नाम जैदी फार्म पड़ा था। 1964 में उन्हें एएमयू के अंग्रेजी विभाग में रीडर नियुक्त किया गया। 1983 में वह अंग्रेजी की प्रोफेसर बनीं और 1988 में सेवानिवृत्त हुईं।
   जैदी अंग्रेजी और उर्दू में विशिष्ट कवि और नाटककार थी। उर्दू में उनके अनुवादों में एंटोन चेखव, लुइगी पिरांडेलो, जीन.पॉल सार्त्र और सैमुअल बेकेट के नाटकों के साथ.साथ पाब्लो नेरुदा की कविताएँ शामिल हैं।  
    उनके साहित्यिक योगदान में सामाजिक,मनोवैज्ञानिक और दार्शनिक पहलुओं से संबंधित उर्दू और अंग्रेजी में 30 से अधिक पुस्तकें शामिल हैं। इनमें से कई नाटकों का उन्होंने बखूबी मंचन किया। डाप्त असलम ने बताया कि उनकी आखिरी किताब ग्लिम्प्सेज ऑफ उर्दू लिटरेचर थी। जिसमें इकबाल की कविता में प्रकृति पर एक खंड शामिल था। उन्होंने उर्दू और अंग्रेजी में भारतीय और पश्चिमी लेखकों के कई नाटकों का निर्माण और निर्देशन किया। भारतीय साहित्य में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। जैदी का 11 जनवरी 2011 को अलीगढ़ में निधन हो गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts