मधुमेहरक्तचापसांस और दिल के रोगी सर्दी में रहें सतर्क

 सुबह-शाम बाहर निकलने से बचें, दवा नियमित रूप से लेंखानपान का भी रखें ध्यान

 

गाजियाबाद, 03 जनवरी, 2023। कड़ाके की सर्दी में सतर्कता जरूरी है। यदि कोई बीमारी है तो अतिरिक्त सतर्कता की जरूरत है। खासकर मधुमेहरक्तचापसांस और दिल के रोगियों के लिए यह समय अत्यंत सतर्क रहने का है। यह बातें मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने कहीं। उनका कहना है - कड़ाके की सर्दी में सुबह - शाम खुले में जाने से बचें और यदि बाहर जाना जरूरी हो तो अच्छे से गर्म कपड़े पहनकर ही जाएं। मधुमेहरक्तचापसांस और दिल के रोगी अपनी दवा का नियमित रूप से सेवन करते रहें और खानपान का भी ध्यान रखें। अधिक बसा व नमक युक्त खाने से परहेज करें।

जिला सर्विलांस अधिकारी और डिप्टी सीएमओ डा. राकेश कुमार गुप्ता ने बताया- सर्दी के मौसम में रक्तचाप और मधुमेह के रोगियों को अपनी दवा नियमित रूप से लेनी चाहिए। इस मौसम में जरा सी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। कड़ाके की ठंड में शारीरिक गतिविधियां कम होने से और खानपान में लापरवाही के चलते परेशानी बढ़ने का खतरा रहता है। बेहतर हो कि घर के अंदर ही सुबह-शाम हल्का फुल्का व्यायाम अवश्य करें ताकि शरीर सक्रिय बना रहे और मांसपेशियां श‌िथिल न होने पाएं। अत्यधिक व्यायाम इस मौसम में न करें। घर का बना संतुलित आहार लें। ज्यादा तला -भुना खाने से परहेज करें। अत्यधिक सर्दी के मौसम में स्मोकिंग और शराब के सेवन से भी बचना चाहिए।

नियमित अंतराल के बाद पीने पीते रहें। पीने के लिए गुनगुना पानी ही प्रयोग करें। गले में खराश होने पर गर्म पानी से गरारे कर सकते हैं। अजवायन डालकर भाप लेना भी सर्दी से होने वाली परेशानी दूर करने में सहायक होता है। सांस लेने में परेशानी होने पर या फिर सीने में दर्द होने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts