खसरा से बचाव के लिए विशेष टीकाकरण अभियान शुरू

जनपद में 927 सत्र किए जाएंगे आयोजित
पांच वर्ष तक के बच्चों को लगाए जाएंगे टीके
नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों को भी लगेंगे टीके
  मेरठ, 9 जनवरी 2023।जनपद में सोमवार से खसरा से बचाव और नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों के लिये विशेष टीकाकरण अभियान शुरू हुआ।नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (यूपीएचसी) कंकरखेड़ा में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अखिलेश मोहन व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रवीण गौतम, पार्षद प्रिया शाक्य ने अभियान का आगाज फीता काटकर और बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकरकिया।


इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने कहा -कोरोना काल में जनपद में काफी संख्या में बच्चे नियमित टीकाकरण से वंचित रह गये थे। ऐसे बच्चों के लिए पूरे जनपद में विशेष टीकाकरण अभियान आरंभ किया गया है।यहतीन चरणों में चलाया जाएगा। पहला चरण से 20 जनवरी तक दूसरा 13 से 24 फरवरी तक तीसरा 13 से 24 मार्च तक चलाया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि जो बच्चे टीकाकरण   से छूट गये हैंउन्हें टीका जरूर लगवाएं। नियमित टीकाकरण बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाता है।
 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रवीण गौतम ने बताया तीन चरणों में चलने वाले अभियान में 950 सत्र चलेंगे । जिले में 49296 ऐसे बच्चे चिन्हित किए गये हैं. जो टीकाकरण से वंचित रहे गये थे। एक दिन में चार हजार बच्चों का टीकाकरण  को लक्ष्य रखा गया है।   उन्होंने लोगों से अपील की है कि नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को खसरा से बचाव का टीका अवश्य लगवाएं। यह टीका पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है। किसी के बहकावे में न आएं। खसरा से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है।
 

जागरूकता वाहन को दिखाई हरी झंडी
 टीकाकरण विशेष अभियान का प्रचार प्रसार अधिक से अधिक हो सके। इसी परिप्रेक्ष्य में डॉ. अखिलेश मोहन व  डॉ. प्रवीण गौतम ने जन जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता वाहन आसपास के क्षेत्र में टीकाकरण के लिये लोगों को जागरूक करेगा। वाहन के जरिये माइकिंग की जाएगी। इस मौके पर यूपीएचसी के कार्यवाहक प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ राजवीर सिंह, पार्टनर संस्था यूनिसेफ से नजमूनिशा, अरशद जमाल, पीसीआई से प्रवीण कुमार कौशिक, यूपीडीपी से सचिन कुमार, जेएसआई से मोहसिन , धीरेन्द्र कुमार, एएनएम नीते खेवाल, अंजू, रंजीता  अजय कुमार आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts