कैरियर काउंसलिंग अतिथि व्याख्यान का आयोजन    

         

मेरठ|विश्वविद्यालय सेवायोजन सूचना एवं मंत्रणा केंद्र, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय,  (उत्तर प्रदेश शासन)एवं शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मेरठ के रोजगार प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में “विश्व हिंदी दिवस” के अवसर पर दिनांक 10.01.2023 को शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय,मेरठ में कैरियर काउंसलिंग अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया । जिसमें विशिष्ट  अतिथि करियर काउंसलर डॉ सुमन मिश्रा, असिस्टेंट प्रोफेसर हिंदी विभाग, आइ. एन. पी.जी. महाविद्यालय, मेरठ एवं चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ के पुस्तकालय अध्यक्ष प्रभारी श्री ललित कुमार जी रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्या विद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर डॉक्टर अंजु सिंह एवं उपस्थित अन्य अतिथि गण के द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पण करके किया गया । मुख्य वक्ता डॉ डॉ सुमन मिश्रा जी ने "'हिन्दी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर" विषय पर अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषा की जानकारी होना सभी छात्राओं के लिए नितांत आवश्यक है। जिससे आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि भाषा चाहे कोई भी हो भाषा शैली का प्रभावशाली होना नितांत आवश्यक है जिससे आप अपनी बात को आत्मविश्वास के साथ रख सकती हैं।  छात्राएं नौकरी का चयन करने के लिए अपने विद्यार्थी जीवन से आगे बढ़ती हैं वहां उन्हें प्रायः प्रत्येक नौकरी में साक्षात्कार देना होता है जहां मुख्यता उनकी विषयगत ज्ञान के साथ संप्रेषण शैली का भी मूल्यांकन किया जाता है और जो भी विद्यार्थी जितनी प्रभावशाली ढंग से अपनी बात को रखना जानता है उसी को किसी भी नौकरी में वरीयता दी जाती है । तो छात्राओं के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह शिक्षा अर्जन करने के साथ ही संप्रेषण शैली पर भी विशेष ध्यान दें।  जिससे कि आगामी समय में वे किसी भी साक्षात्कार को शीघ्र ही उत्तीण कर सकें और जीवन के हर क्षेत्र में संप्रेषण शैली की मुख्य भूमिका होती है । अतः संप्रेषण शैली का शुद्ध, सहज और प्रभावशाली होना नितांत आवश्यक है। छात्राओं ने चर्चा परिचर्चा तथा प्रश्नोत्तर के माध्यम से भी ज्ञानार्जन किया। काउंसलर ललित कुमार, लाइब्रेरियन ने सेवायोजन विभाग की संचालित योजनाओं एवं पोर्टल पर पंजीकरण करने के बारे मे विस्तार से बताया।

 इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोo (डॉo) अंजू सिंह ने सभी छात्राओं को कार्यशाला में उपस्थित होने के साथ-साथ व्याख्यान से कुछ सीखने और उसको अमल करने की प्रेरणा देते हुए कार्यशाला के सफलतापूर्वक संपन्न होने की शुभकामना दी। अंत में कार्यक्रम की संयोजक एवं रोजगार प्रकोष्ठ की समन्वयक प्रो भारती दीक्षित ने उपस्थित सभी अतिथि गण का आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन रोजगार प्रकोष्ठ की सह समन्वयक डॉ अमर ज्योति के द्वारा किया गया । कार्यक्रम के आयोजन में डॉ डॉ उषा साहनी, डॉ भावना सिंह,डॉ आशीष पाठक, डॉ विकास कुमार एवं डॉ डेज़ी वर्मा का विशेष सहयोग रहा । कार्यक्रम में महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रोफ़ेसर डॉ लता कुमार, डॉ सुधारानी सिंह , डॉ स्वर्णलता कदम, डॉ पारुल मलिक,  डॉ मनीषा भूषण, डॉ विकास कुमार, डॉ नीता सक्सेना एवं डॉ मुनेश कुमार के साथ अन्य प्राध्यापक गण भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts