कोलकाता में जी-20 की पहली बैठक शुरू

- वित्तीय समावेशन पर हो रहा मंथन
- ममता बोलीं- बंगाल की जीडीपी कई गुना बढ़ाई

कोलकाता (एजेंसी)।
भारत की अध्यक्षता में जी-20 की पहली बैठक आज से कोलकाता में शुरू हुई। 11 जनवरी तक चलने वाली इस बैठक में विभिन्न देशों के प्रतिनिधि वित्तीय समावेशन पर वैश्विक साझेदारी को लेकर मंथन कर रहे हैं। पहले दिन बैठक को पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हम बंगाल में विकास को मानवीय आयाम दे रहे हैं।
जीपीएफआई की कोलकाता बैठक में संगठन के सदस्य देशों के कई प्रतिनिधि कोलकाता आए हैं। यह बैठक कोलकाता के न्यूटाउन स्थित विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में हो रही है।
बैठक को संबोधित करते हुए सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल का विकास को मानवीय रूप देने में विश्वास है। उनकी सरकार ने 1.20 करोड़ रोजगार पैदा किए हैं। बंगाल की जीडीपी कई गुना बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि धर्म, जाति व भाषाई विभिन्नता के बाद भी बंगाल के लोग एकजुट हैं। बंगाल में विकास इसलिए हुआ, क्योंकि हमने महिलाओं, किसानों व मध्यम व लघु उद्योगों को बढ़ावा दिया।
विदेश मंत्रालय के अनुसार वित्तीय समावेशन पर साझेदारी को लेकर हो रही इस बैठक में सदस्य देशों के वित्तीय प्रणाली के बुनियादी ढांचे में सुधार, नई  तकनीकों के इस्तेमाल, फंड ट्रांसफर को आसान बनाने, वित्तीय साक्षरता और डिजिटल वित्तीय साक्षरता बढ़ाने तथा सदस्य देशों के बीच डिजिटल खाई को पाटने जैसे अहम मुद्दों पर विचार होगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts