मील का पत्थर साबित होगा ओएनडीसी

  ओएनडीपी का बीटा संस्करण मेरठ में लाइव हुआ
 अब उपभोक्ता और विक्रेता नई ई.कॉमर्स क्रांति में शामिल हो सकते हैं

मेरठ । भारत सरकार के ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कार्मस यानी ओएनडीपी का गुरूवार को मेरठ बीटा संस्करण लाइन किया गया। मकसद था  उपभोक्ताओं और विके्रताओं के लिए अपना नेटवर्क खोलना। व्यापारियों ने सरकार की इस पहल का स्वागत किया है।
 गढ रोड स्थित एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए  डीपीआईआईटी के अतिरिक्त सचिव एडिशनल सेक्रेटरी अनिल अग्रवाल इस  प्लेटफार्म के बारे में विस्तृत रूप से व्यापारियों को जानकारी देते हुए  बताया कि ओएनडीसीए भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग डीपीआईआईटी की एक पहल है। जिसका उद्देश्य डिजिटल कॉमर्स में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए एक सुविधाजनक मॉडल का निर्माण करना है। ओएनडीसी कोई एप्लिकेशन, प्लेटफॉर्म, मध्यस्थ या सॉफ्वेटयर नहीं है, बल्कि विशिष्टताओं से युक्त एक समूह है, जिसे खुले, मुक्त और इंटरऑपरेबल ओपन नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है। इससे एक प्लेटफॉर्म पर निर्भरता समाप्त हो जाती है। इसका उद्देश्य पूरे भारत में हर दायरे और आकार के विक्रेताओं के लिए ई.कॉमर्स को सक्षम करना है। इसके लिए, नेटवर्क को सक्षम करने वाले नेटवर्क प्रतिभागियों द्वारा एक साथ जुड़े हुए व्यापक लागत पर ई.कॉमर्स के लिए आवश्यक परिचालन क्षमताओं को उपलब्ध कराना । उन्हेेंाने बताया कि ओएनडीसी में छोटे पैमाने के विक्रेता, स्टार्ट.अप और क्षेत्रीय खिलाड़ी समेत कोई भी शामिल हो सकता है। यह अपेक्षाकृत कम और सीमित पहुंच वाले स्थानीय विक्रेताओं को देश में अन्य बड़े पैमाने के किक्रेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने के समान अवसर के साथ सभी ओएनडीसी खरीदार एप्लिकेशंस में नजर आने के लिए सशक्त बनाता है।
उन्होने बताया कि ओएनडीसी ने 29 अप्रैल, 2022 को अपने नेटवर्क के 5 शहरों में विक्रेताओं और खरीदारों के एक बंद समूह के साथ लाइव लेनदेन का परीक्षण करने के लिए अपने अल्फा वर्जन को लॉन्च किया था और पूरे भारत के 85 शहरों में अपनी उपस्थिति दर्ज की थी। बीटा परीक्षण चरण के तहत, 30 सितंबर 2022 को 5 खरीदार ऐप्लिकेशन पेटीएम, आईडीएफसी, माय स्टोर, स्पाइस मनी, क्राफ्ट्सविला, 12 विक्रेता एप्लिकेशन गो फ्रुगल, ग्रोथ, फाल्कन, ई समुदाय, डिजिट, यूशॉप, सेलरएप, बिजॉम, यूएंगेज, इनॉबिट्स, ईवाइटल आरएक्स, माय स्टोर, एनस्टोर और दो लॉजिस्टिक्स प्रदाता लोडशेयर डुंजो के साथ किराने और एफएंडबी श्रेणियों में बेंगलुरु में सार्वजनिक यूजर्स के लिए नेटवर्क लाइव हो चुका है।
 उन्होने बताया यूपी के मेरठ से इसकी लाचिंग की शुरूआत की जा रही है। बीटा लॉन्च के साथ ज्यादा से ज्यादा विक्रेता और स्थानीय व्यवसाय मेरठ में ओएनडीसी से जुड़ेंगे, और वोकल4लोकल के दृष्टिकोण को यूपी और पूरे भारत में हकीकत में बदलने का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts