बच्चे स्वस्थ होंगे तभी स्वस्थ समाज और संपन्न देश का निर्माण होगा :  हरेंद्र तेवतिया

राजकीय इंटर कॉलेजमुरादपुर में ‌हुआ किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन

अच्छी सेहत के लिए स्वच्छता और पौष्टिक आहार जरूरी : डा. केपी सिंह

 

हापुड़/ सिंभावली, 22 दिसंबर, 2022। बच्चों का स्वास्थ्य सरकार की प्राथमिकता है। बच्चे स्वस्थ होंगे तभी स्वस्थ समाज और संपन्न देश का निर्माण होगा। यह बातें गढ़ विधायक हरेंद्र तेवतिया ने बृहस्पतिवार को राजकीय इंटर कॉलेजमुरादपुर में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आयोजित जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की तारीफ करते हुए कहा – यह अच्छा कार्यक्रम हैकिशोरों को इसका लाभ उठाना चाहिए। ‌कार्यक्रम में कॉलेज की प्रधानाचार्या तृप्ता पासी और शिक्षकों में रेणु यादवआलोक सारस्वतमोहिनी सिंह और पूजा खंडेलवाल का सक्रिय सहयोग रहा।    

कार्यक्रम में मौजूद छात्र - छात्राओं को संबोधित करते हुए एसीएमओ डा. केपी सिंह ने कहा - अच्छी सेहत के लिए स्वच्छता और पौष्टिक आहार जरूरी है। किशोर स्वास्थ्य के लिए भारत सरकार का यह कार्यक्रम बहुत ही उपयोगी है। कार्यक्रम के तहत जिले में भी इस आयु वर्ग के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए विशेषज्ञ उपलब्ध हैंजो उनकी बात समझकर उचित परामर्श उपलब्ध कराते हैं। उन्होंने बताया- किशोरावस्था में  शारीरिक और मानसिक बदलाव होते हैं। कार्यक्रम के तहत जिला स्तर पर किशोर - किशोरियों को परामर्श के लिए “साथिया केंद्र” खोले गए हैं। कार्यक्रम में भाजपा के जिला उपाध्यक्ष राजीव सिरोही और एआरओ आनंद यादव भी मौजूद रहे। क्षय रोग विभाग से पीपीएम कोऑर्डिनेटर सुशील चौधरी ने क्षय रोग के बारे में जानकारी दी और बताया कि क्षय रोग की जांच व उपचार का प्रावधान सरकार की ओर से किया गया है। इसके साथ उपचार जारी रहने तक क्षय रोगी के बैंक खाते में निक्षय पोषण योजना से हर माह पांच सौ रुपए दिए जाते हैं।  

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के डीईआईसी मैनेजर डा. मयंक चौधरी ने कार्यक्रम के दौरान एनीमियामानसिक रोगों और माहवरी स्वच्छता पर भी जानकारी दी । विशेषज्ञों ने किशोरियों को बताया - माहवारी के दौरान सेनेटरी नेपकिन का प्रयोग करें। छह से आठ घंटे पर नेपकिन बदलना जरूरी होता हैऐसा न करने पर संक्रमण का खतरा होता है। कार्यक्रम में आरबीएसके टीम से डा. अंतिका शर्माडा. सुहेलडा. कंचन सिंहडा. नेक सिंहविरेंद्र सिंहकिरन देवी और राकेश कुमार आदि मौजूद रहे।  


अकेलेपन का ख्याल मन में आए तो माता - पिता से बात करें : सीएमओ डा. सुनील त्यागी

 

हापुड़। परीक्षा में अच्छे नंबर लाने की होड़ में न पड़ेबल्कि सीखने के लिए पढ़ेंअच्छे नागरिक बनने के लिए पढ़ें। य‌ह बातें बृहस्पतिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने कहीं। वह किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आयो‌जित कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। सीएमओ ने कहा जीवन में केवल पैसे के लिए कोई काम न करेंकाम वह करें जिससे संतुष्टि मिलती हो। 

उन्होंने कहा- किशोरावस्था में मन चंचल होता है। कई बार अच्छे नंबर नहीं आने पर मन में गलत ख्याल आने लगते हैं। जब कभी कोई बात परेशान करे और यह लगे कि हम अकेले हैंतो अपने माता - पिता से बात करें। अपने टीचर को मन की बात बताएं और जरूरत पड़े को डॉक्टर से परामर्श लें। यह मानसिक रोग हो सकता है। मानसिक रोग भी अन्य रोगों की ही तरह होता है। शुरूआत में केवल काउंसलिंग से ही मानसिक रोग का उपचार संभव है। 

 स्वच्छता को सेहत का मूल मंत्र बताते हुए सीएमओ ने पौष्टिक आहार लेने की भी बात कही। किशोरियों को माहवारी के दौरान सेनेटरी नेपकिन का उपयोग करने की सलाह दी। उन्होंने कहा फास्ट फूड खाने से बचें और घर का बना उच्च प्रोटीन युक्त भोजन करें। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts