मेरठ में शुरू हुआ आरआरटीएस कॉरिडोर की चौथी सुरंग का निर्माण

सुदर्शन 8.3 ने अक्टूबर में किया था 700 मीटर लंबी सुरंग का ब्रेकथ्रू

मेरठ। आरआरटीएस के भूमिगत कॉरिडोर के निर्माण के लिए चौथी सुरंग का निर्माण कार्य आरम्भ हो गया है। गांधी बाग के नॉर्थ शाफ्ट से बेगमपुल की ओर 2 समानान्तर टनल का निर्माण किया जाना है, जिनमें से एक टनल का निर्माण कार्य पहले ही पूर्ण हो चुका है। अब सुदर्शन 8.3 (टनल बोरिंग मशीन) को नॉर्थ शाफ्ट से लॉन्च करके दूसरी टनल के निर्माण का कार्य आरम्भ किया गया है।

मीडिया प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया, सुदर्शन 8.3 ने ही अक्टूबर माह में नॉर्थ शाफ्ट, गांधी बाग से बेगुमपुल के ओर की 700 मीटर लंबी सुरंग का सफलतापूर्वक निर्माण करने के बाद बेगमपुल आरआरटीएस स्टेशन पर ब्रेकथ्रू किया था। इसके बाद इस टीबीएम को बेगमपुल स्टेशन स्थित शाफ्ट में डिस्मेंटल किया गया। इसके कटर हेड और शील्ड को ट्रेलरों पर लाद कर गांधी बाग में स्थित लॉन्चिंग शाफ्ट पर वापस लाया गया और बाकी हिस्से जैसे बैकअप गैन्ट्री या टीबीएम के छोटे हिस्सों को टनल के रास्ते से ही वापस नॉर्थ शाफ्ट, गांधी बाग ले जाया गया। बताया, गांधी बाग में नॉर्थ शाफ्ट पर लगभग 17 मीटर की गहराई में बनी इस लॉन्चिंग शाफ्ट पर सभी हिस्सों के पहुंचने के बाद टीबीएम इंजीनियरों ने टीबीएम के कलपुर्जों की जांच की। सुदर्शन एक अत्याधुनिक एवं सोफिस्टिकेटेड टनल बोरिंग मशीन है, जिसका हर पार्ट बहुत  डेलिकेट होता है, ऐसे में इसकी जाँच कर इसके पार्ट्स को रिपेयर और रीप्लेस किया गया। फिर सभी पार्ट्स को जोड़कर टीबीएम की टेस्टिंग की गई। इसके सुरक्षित एवं कुशल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के बाद इसे अब सुरंग निर्माण हेतु लॉन्च किया गया है।

तीन भागों में बनेगी दो समानांतर टनल

उन्होंने बताया, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस एवं मेट्रो कॉरिडोर पर मेरठ में मेरठ सेंट्रल, भैंसाली और बेगमपुल तीन भूमिगत स्टेशन हैं। इन स्टेशनों को आपस में जोड़ने के लिए तीन भागों में दो समानांतर टनल बनेंगी। यानी कुल छह टनल का निर्माण किया जाएगा।

6 सुरंगों में से दो का निर्माण पूरा हो चुका
पहली दो समानांतर टनल भैंसाली से मेरठ सेंट्रल (लगभग 2 किमी), दूसरी दो समानांतर टनल भैंसाली से बेगमपुल (लगभग 1 किमी) और तीसरी दो समानांतर टनल गांधी बाग से बेगमपुल (लगभग 700 मीटर) के बीच बनाई जा रही है। इन कुल 6 सुरंगों में से दो का निर्माण पूरा हो चुका है। गांधी बाग से बेगमपुल तक एक सुरंग का निर्माण अक्टूबर माह में पूर्ण कर लिया गया था।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts