परिवार नियोजन में केमिस्ट की सहभागिता जरूरी : सीएमओ

- दवा व्यापार एसोसिएशन के साथ पीएसआई इंडिया की संयुक्त कार्यशाला

- परिवार नियोजन के साधन के प्रयोग पर बनें जागरूक

मुजफ्फरनगर, 28 दिसम्बर 2022। नेशनल हेल्थ मिशन के अंतर्गत पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई)  इंडिया की ओर से बुधवार को स्थानीय एक रिजॉर्ट में दवा व्यापार एसोसिएशन के साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता औषधि निरीक्षक पवन शाक्य ने की और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिंह फौजदार मुख्य अतिथि के रूप में रूप में मौजूद रहे। कार्यशाला में जिलेभर के फुटकर और थोक विक्रेताओं ने प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिंह फौजदार ने कहा- परिवार कल्याण कार्यक्रम को जन समुदाय तक पहुंचने में फार्मेसी (केमिस्ट) का योगदान अति आवश्यक है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी केमिस्ट से अपील की कि वह परिवार नियोजन कार्यक्रम में योगदान दें। औषधि निरीक्षक पवन शाक्य ने भी केमिस्टों से कहा कि वह इस कार्यक्रम में सहयोग करें।

पॉपुलेशन सर्विस इंटरनेशल इंडिया की मैनेजर प्रोग्राम कोमल ने कहा - परिवार नियोजन अभियान में केमिस्ट की सहभागिता महत्वपूर्ण है। उपभोक्ता का सीधा जुड़ाव केमिस्ट से है, जहाँ से वह परिवार नियोजन से सम्बंधित सामग्री की खरीद करता है। दवा विक्रेता ग्राहकों को परिवार नियोजन के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा-एमटीपी किट का दुरुपयोग चिंताजनक है। केमिस्ट इसके दुष्प्रभाव से भी अवगत रहें। उन्होंने कहा कोशिश करें कि चिकित्सक के पर्चे पर एमटीपी किट की बिक्री की जाए। पीएसआई इंडिया के जिला कोऑर्डिनेटर शोभित ने बताया देश में परिवार नियोजन के मामले में अभी भी 40 प्रतिशत लोगों का डाटा उपलब्ध नहीं है। परिवार नियोजन के लिए लोग कौन सा साधन ज्यादा इस्तेमाल करते हैं इसकी भी पूरी जानकारी नहीं मिल पाती है।

दवा व्यापार एसोसिएशन के अध्यक्ष रविंद्र निर्वाल ने कहा - परिवार नियोजन कार्य राष्ट्रहित का अभियान है। उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रत्येक केमिस्ट का सहयोग मिलेगा।

डिस्ट्रिक्ट अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर कमल ने बताया - शहर में चार स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक बृहस्पतिवार को परिवार नियोजन शिविर का आयोजन होता है। उन्होंने सरकार के मातृ शिशु कार्यक्रम से जुड़ी योजना के लाभों की जानकारी भी दी। कार्यशाला में दवा एसोसिएशन से जुड़े अनिल सिंघल, संजीव वर्मा, ओमदत्त आर्य, अक्षय मित्तल ने विचार रखें। संचालन राजेश जुनेजा ने किया। मनीष गोयल, आशीष बिंदल, अमित कुमार, तरुण शिवाच, अमित चौधरी, अमित वत्स, सुनील चौधरी, शहजाद अली, राहुल गोयल, राज कुमार गुप्ता, मुकेश सिंघल, संजीव गुप्ता, प्रवीण गुप्ता, मीरापुर से अंकित गुप्ता एवं नीरज गुप्ता, राहुल उतरेजा, लवली, मोरना से सत्यप्रिय राठी एवं मोहम्मद आबिद, खतौली से रोहित मित्तल एवं देवेश शर्मा, चरथावल सुशील कुमार, जानसठ से राजीव छाबड़ा एवं अशोक कंबोज आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts