क्षय रोगी नियमित दवा लें और अपनों की  टीबी जांच भी कराएं : सीएमओ

- आयुर्वेदाचार्य डा. राहुल चतुर्वेदी ने 51 क्षय रोगियों को गोद लिया

 

गाजियाबाद, 22 दिसंबर, 2022। स्वर्णजयंतीपुरम में  राष्ट्रीय समाज एवं धर्मार्थ सेवा संस्थान चलाने वाले आयुर्वेदाचार्य डा. राहुल चतुर्वेदी ने बृहस्पतिवार को 51 क्षय रोगियों को गोद लिया। उन्होंने क्षय रोगियों को पुष्टाहार उपलब्ध कराने के साथ ही भावनात्मक और सामाजिक सहयोग का प्रण लिया है। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने क्षय रोगियों की मदद को आगे आने के लिए डा. चतुर्वेदी का साधुवाद दिया। सीएमओ ने क्षय रोगियों को संबोधित करते हुए कहा - उन्हें प्राप्त हुए पुष्टाहार से टीबी से रिकवरी में मदद मिलेगी। पुष्टाहार के साथ ही नियमित रूप से दवा खाते रहें। इसके साथ ही सीएमओ ने क्षय रोगियों से वचन लिया कि सभी अपने परिजनों की टीबी जांच अवश्य कराएंगे। 

स्वर्णजंयतीपुरम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र की आशाआंगनबाड़ी कार्यकर्ताएएनएमसामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) के अलावा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (यूपीएचसी) शताब्दीपुरम की प्रभारी डा. मधुलिका भी मौजूद रहीं। सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने कार्यक्रम के दौरान सभी को निर्देश दिए कि क्षय रोगियों के आसपास के 10- 10 घरों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करते हुए टीबी जांच कराएं। उन्होंने कहा टीबी एक संक्रामक रोग है। इसकी जल्दी पहचान और उपचार शुरू करके ही पहले जनपद को और फिर देश को टीबी मुक्त किया जा सकता है। उपचार शुरू होने के बाद संक्रमण फैलने की आशंका काफी कम हो जाती है। उन्होंने क्षय रोगियों से मॉस्क का प्रयोग करने की भी अपील की। 

आप लोग मेरे मेहमान हैं : डा. राहुल

क्षय रोगियों को उपलब्ध कराई गई पोषण पोटली में प्रोटीन पाउडर के साथ ही गुड़चनासोयाबीन और मूंगफली गिरी रखी गई थी। पोषण पोटली प्रदान करने के साथ ही सभी क्षय रोगियों को बाकायदा चाय - नाश्ता कराने के बाद ही भेजा गया। इस मौके पर डा. राहुल चतुर्वेदी ने कहा - आप लोग हमारे मेहमान हैं। दवा से लेकर किसी भी तरह की समस्या आने पर तत्काल बताएं। डा. राहुल चौधरी ने क्षय रोगियों की मदद के लिए डॉट सेंटर भी ले लिया है। यानि अब आसपास के क्षय रोगी स्वास्थ्य विभाग से मिलने वाली दवाएं भी उनसे प्राप्त कर सकेंगे। 

-----------

पोषण राशि न मिले तो सीधे संपर्क करें : सीएमओ

बृहस्पतिवार की सुबह जिला एमएमजी अस्पताल के दो ऑपरेशन करने के बाद सीएमओ डा. भवतोष शंखधर सीधे स्वर्णजयंतीपुरम में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। बता दें कि सीएमओ नेत्र रोग विशेषज्ञ हैं और मोतियाबिंद का ऑपरेशन करने के मामले में उन्हें महारथ हासिल है। प्रशासनिक कार्यों के बीच में समय मिलते ही वह ऑपरेशन करने पहुंच जाते हैं। सीएमओ ने कहा यदि किसी के खाते में निक्षय पोषण योजना से पांच सौ रुपए की राशि न पहुंच रही होतो सीधे उनके मोबाइल पर कॉल करें। उन्होंने क्षय रोगियों को अपना मोबाइल नंबर - 9454455188 भी नोट कराया।

 

---------

यूपीएचसी में परिवार नियोजन सेवाओं के लिए संपर्क करें : डा. मधुलिका

नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (यूपीएचसी) की प्रभारी डा. मधुलिका ने क्षय रोगियों के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान बताया - यूपीएचसी पर सभी परिवार नियोजन सेवाएं उपलब्ध हैं। आसपास के लोग इन सेवाओं का लाभ लेते हुए अपनी स्थिति और जरूरत के मुताबिक परिवार प्लान करें। बता दें कि डा. मधुलिका ने हाल में ही परिवार नियोजन का प्रशिक्षण हासिल किया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts