बीमारी कोई जाति धर्म नहीं जानती तो टीकाकरण में भेदभाव कैसा : सीएमओ

-          यूनिसेफ के सहयोग से जिले के प्रभावशाली लोगों का किया गया अभिमुखीकरण

-          टीकाकरण में सहयोग करने वालों को कार्यक्रम में प्रदान किए गए प्रमाण-पत्र 

 गाजियाबाद, 23 नवंबर, 2022।  कोई भी बीमारी न तो किसी जाति के बारे में जानती है और न ही धर्म के बारे में, तो फिर बीमारियों से सुरक्षा चक्र प्रदान करने के लिए किए जाने वाले टीकाकरण में इस तरह के भेदभाव का क्या मतलब है। सभी अपने बच्चों का नियमित टीकाकरण कराएं और उनके भविष्य को सुरक्षित करने में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें। यह बातें मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने कहीं। डा. शंखधर सीएमओ कार्यालय सभागार में यूनिसेफ के सहयोग से आयोजित जनपद के प्रभावशाली व्यक्तियों के अभिमुखीकरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। सीएमओ ने वर्षों से टीकाकरण में सहयोग कर रहे प्रभावशाली व्यक्तियों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए और आगे भी टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डा. नीरज अग्रवाल ने कहा - विभाग 12 बीमारियों से सुरक्षा के लिए बच्चों का निशुल्क नियमित टीकाकरण करता है। टीकाकरण से जहां संक्रमण से बचाव होता है वहीं बच्चा बार-बार बीमार नहीं पड़ता। उन्होंने कहा - अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टीकाकरण अवश्य कराएं। यूनिसेफ के मंडल कोऑर्डिनेटर हरेंद्र पंवार ने भी प्रभावशाली व्यक्तियों को टीकाकरण को लेकर जागरूक किया और साथ ही समाज में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने में स्वास्थ्य विभाग की मदद करने की अपील की। यूनिसेफ के जिला कोऑर्डिनेटर मोहम्मद शादाब के अलावा ब्लॉक कोऑर्डिनेटर भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने बताया -  राज्य सरकार शत-प्रतिशत नियमित टीकाकरण कर पूर्ण प्रतिरक्षण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कृत संकल्पित है। इसी उद्देश्य से पूरे सूबे में यूनिसेफ के सहयोग से नवंबर माह में सामुदायिक गतिविधियों के सहारे टीकाकरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रभावशाली व्यक्तियों में मुख्य रूप से जमायत -ए-हिंद के जिला गाजियाबाद के वाइस प्रेसीडेंट अरशद खालिद कासमी, सचिव मौलाना असर मोहम्म्द और प्रवक्ता मोहम्मद अकरम, मदरसा ऊर्दू मीडियम मखतब मसूरी के मोहतमिम (प्रिंसीपल) मुफ्ती मोहम्मद कासिम, नाहल से मोहम्मद मंसूर और डा. जाबेद, कुशलिया से मोहम्मद फुरकान, सिकरोड़ रसूलपुर से राशन डीलर अमानत अली, कल्लूगढ़ी मदरसा के मोहतमिम मौलाना बाबर, ढबारसी से राशन डीलर हामिद, निडौरी से डा. शकीमुद्दीन, फरीदनगर से समीर, पसौंडा मदरसा के मोहतमिम मौलाना असजद अल्वीनगर से मौलाना दाऊद और मौलाना जुबेर और मुस्तफाबाद से सभासद निसार सैफी आदि को उनके सतत सहयोग के लिए सीएमओ ने प्रमाण-पत्र प्रदान किए।  

नियमित टीकाकरण इन 12 बीमारियों से बचाव करता है 

पोलियो, काली खांसी, गलघोंटू, खसरा, हेपेटाईटिस, टिटनेस, निमोनिया, वायरल डायरिया, दिमागी बुखार और रूबेला शामिल हैं। डीआईओ डा. नीरज अग्रवाल ने बताया इन बीमारियों से बचाव के लिए छठवें, दसवें, 14वें, नौ से 12 माह, 16 से 24 माह, पांच से छह वर्ष, 10 वर्ष और 14 वर्ष की आयु पर टीकाकरण किया जाता है। टीकाकरण बच्चों को कुपोषण से भी बचाता है।

टीकाकरण से बच्चे कम बीमार हुए : मौलाना मोहम्मद मेराज

लोनी के राहत एंकलेव क्षेत्र से आए म‌स्जिद इमाम मौलाना मोह‌म्मद मेराज ने अभिमुखीकरण कार्यक्रम में दौरान सीएमओ डा. भवतोष शंखधर के वक्तव्य का समर्थन करते हुए बताया उन्होंने पहले अपने दो बच्चों का टीकाकरण नहीं कराया था। नतीजा यह हुआ कि टीकाकरण से वंचित दोनों बच्चे आए दिन बीमार पड़ते और हम उन्हें लेकर डाक्टरों के चक्कर काटते रहते। जिन दोनों बच्चों का नियमित टीकाकरण हुआ था, उन्हें लेकर डाक्टर के पास कम जाना पड़ा।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts