सुभारती विधि संस्थान में राष्ट्रीय युवा संसद का आयोजन 

Meerut-स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के सरदार पटेल सुभारती विधि संस्थान में तरूण सभा, राष्ट्रीय युवा संसद योजना-2022, संसदीय कार्य मंत्रालय, नई दिल्ली के तहत स्वामी विवेकानन्द छात्र संसद 2022 का दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। सुभारती विधि संस्थान में विधिक शिक्षा एवं जागरूकता सप्ताह के तहत अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। इसी के तहत सुभारती विधि संस्थान की मूट कोर्ट एसोसिएशन एवं लिटरेरी क्लब के संयुक्त तत्वाधान में यह दो दिवसीय युवा संसद आयोजित की जा रही है।

 कार्यक्रम का शुभारम्भ स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. जी.के.थपलियाल, मेजर डॉ. हिमांशु सिंह, सुभारती विधि संस्थान के संकायाध्यक्ष प्रो. डॉ. वैभव गोयल भारतीय ने दीप प्रजव्वलन कर किया।

प्रो. (डॉ.) वैभव गोयल भारतीय ने अतिथियों का स्वागत पौंधा भेट करके किया। उन्होंने अपने स्वागत भाषण में माननीय कुलपति व मेजर डॉ. हिमांशु सिंह का आभार जताते हुए कहा कि युवा संसद जैसे आयोजन विधि के विद्यार्थियों के लिए अत्यंत आवश्यक हैं, क्योंकि ऐसे कार्यक्रम ज्ञान के नये-नये क्षेत्रों को खोलते हैं।

सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. जी.के.थपलियाल ने अपने संबोधन में कहा कि युवा संसद जैसे कार्यक्रम विधि के विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास में अत्यधिक सहायक होते हैं, क्योंकि कानूनों के निर्माण की प्रक्रिया संसद द्वारा ही पूरी की जाती है। ऐसे कार्यक्रमों से युवाओं को संसदीय कार्यप्रणाली की जानकारी मिलती है तथा साथ ही युवाओं में नेतृत्व क्षमता जागरूक होती है। उन्होंने इस दो दिवसीय कार्यक्रम की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।

सुभारती लॉ कॉलिज के निदेशक राजेश चन्द्रा (पूर्व न्यायमूर्ति इलाहाबाद हाईकोर्ट) ने दूरभाष के माध्यम से कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी छात्रों को अपना आर्शीवाद व शुभकामनाएं दी।

 कार्यक्रम के अगले चरण में इस युवा संसद के लिए मेजर डॉ. हिमांशु सिंह को सभापति, छात्रा भाविनी कौशल्या को उपसभापति व छात्र ऋषभ को संचालक या मध्यस्थ का पद प्रदान किया गया। सभापति के रूप में मेजर डॉ. हिमांशु सिंह ने सभी सांसदों को शपथ ग्रहण करायी। इस युवा संसद में विशेष रूप से राजनीति का अपराधीकरण, शैक्षणिक संस्थानों में यूनिफार्म ड्रेस कोड एवं भारत में निजीकरण जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई।

 

मूट कोर्ट एसोसिएशन की संयोजिका आफरीन अल्मास व लिटरेरी क्लब की संयोजिका एना सिसौदिया ने इस कार्यक्रम में संयुक्त रूप से संयोजक की भूमिका निभाई। मूट कोर्ट एसोसिएशन के सदस्य छात्र हिमांशु पंवार और अनिल किशोर का इस कार्यक्रम में विशेष योगदान रहा। शिवानी अग्रवाल, सृष्टि भारद्वाज, अवनि, आस्था, आकाश सिरोही, अबुजर, सजर, ईशा आदि विद्यार्थियों ने इस कार्यक्रम में अपना सहयोग प्रदान किया।

 

दो दिवसीय स्वामी विवेकानन्द छात्र संसद 2022 के शुभारम्भ कार्यक्रम में डॉ. रीना बिश्नोई, डॉ. सारिका त्यागी, डॉ. प्रेमचन्द्र, विकास त्यागी, शालिनी गोयल, अंजुम जहाँ, प्राची गोयल आदि शिक्षक उपस्थित रहें। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts