जनपद में पीपीआईयूसीडी की उपयोगिता बढ़ी

अपनाने वाली महिलाओं का प्रतिशत छह से बढ़कर 26  हुआ
 परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ी
अप्रैल से अब तक 166 पुरुषों ने नसबंदी करा कर परिवार नियोजन में निभाई भागीदारी  
2600 महिलाओं ने नसबंदी पर जताया भरोसा
12970 से अधिक हुआ गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा का इस्तेमाल

मेरठ, 7 नवम्बर 2022। परिवार नियोजन को लेकर विभाग की ओर से चलाये रहे अभियान का असर दिखाई दे रहा है। महिलाओं व पुरुषों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ी है। जिले में अक्टूबर माह तक पोस्ट पार्टम इंट्रायूटेराइन कॉन्ट्रासेप्टिव डिवाइस(पीपीआईयूसीडी) का प्रतिशत छह से बढ़कर 26 प्रतिशत पहुंच गया है।अप्रैल से अब तक जनपद में 166 पुरुषों ने नसबंदी करा कर परिवार नियोजन में भागीदारी निभाई है।  
     मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. अखिलेश मोहन ने बताया- पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष पहली छमाही की रिपोर्ट के मुताबिक परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधन अपनाने वाले लाभार्थियों की संख्या बढ़ी है
उन्होंने बताया- जनपद में इस साल अप्रैल माह से अक्टूबर माह तक 2600 महिलाओं  और 166 पुरूषों ने नसबंदी करायी है। 6837 महिलाओं ने कॉपर टी, 5750 महिलाओं ने पीपीआईयूसीडी , 12970 महिला ने अंतरा इंजेक्शन, 61640 महिलाओं ने माला एन,35666 महिलाओं ने गर्भ निरोधक गोली छाया, और 19064 महिलाओं नेआपातकालीन गोली का उपयोग किया।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. विश्वास चौधरी ने बताया पुरुष नसबंदी में सीएचसी रोहटा पहले स्थान पर जबकि दूसरे स्थान पर परीक्षितगढ़ रहा है। गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा के मामले में पीएचसी रजपुरा प्रथम भूडबराल दूसरे व तीसरे स्थान पर सररूरपुर  रहा है। महिला नसबंदी के मामले में सीएचसी मवाना पहले ,सीएचसी माछरा दूसरे व सीएचसी सरधना तीसरे पायदान पर है।
 पीपीआईयूसीडी का प्रतिशत तेजी से बढ़ रहा
 डा. चौधरी ने बताया- जनपद में जहां 2019-20 ,2020-21 में पीपीआईयूसीडी का प्रतिशत छह था ।  2021-22 में यह बढ़कर सात प्रतिशत हुआ और अब यानि 2022-23 में यह बढ़कर 26 प्रतिशत तक पहुंच गया है।डा. चौधरी का कहना है कि हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर और बृहस्पतिवार को अंतराल दिवस के मौके पर सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर न केवल परिवार नियोजन के बारे में परामर्श दिया जाता है बल्कि परिवार नियोजन सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। इसके अलावा किसी भी कार्य दिवस पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर या फिर स्थानीय आशा कार्यकर्ता से भी परिवार नियोजन कार्यक्रम की जानकारी ली जा सकती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts