लोगों को टीकाकरण के महत्व के प्रति जागरूक व समझदार होने की जरूरत

ब्लॉक शाहपुर व ब्लॉक मेघाखेड़ी में यूनिसेफ के सहयोग से नियमित टीकाकरण के प्रति किया जागरूक


मुजफ्फरनगर, 10 नवंबर 2022।नियमित टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से यूनिसेफ द्वारा आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम का उन्मुखीकरण किया जा रहा है।इसके साथ ही समाज के जिम्मेदार लोगों के साथ बैठक कर टीकाकरण के प्रति उनकी जिम्मेदारी से अवगत करवाया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया लोगों को टीकाकरण के महत्व के प्रति जागरूक व समझदार होने की जरूरत है। बच्चों की सेहतमंद जिंदगी के लिये संपूर्ण टीकाकरण जरूरी है। टीकाकरण को लेकर मामूली चूक भविष्य में गंभीर रोग का कारण बन सकती है। इसलिए संपूर्ण टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग की प्राथमिकताओं में शुमार है। इसी क्रम में नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों का सर्वे करते हुए उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर जरूरी प्रयास किए जा रहे हैं और यूनिसेफ द्वारा समुदाय में जिम्मेदार लोगों के साथ बैठक कर जागरूक किया जा रहा है। सर्वे की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी, सेविका व आशा कार्यकर्ताओं को सौंपी गयी है।

जिला समन्वयक, यूनिसेफ तरन्नुम ने बताया  ब्लॉक शाहपुर के शोरो व ब्लॉक मेघाखेड़ी के बागोवाली गांव में गुरुवार को सामुदायिक प्रभावशाली/ सहयोगी व्यक्तियों की बैठक यूनिसेफ के सहयोग से की गई और समुदाय में नियमित टीकाकरण के प्रति लोगों में भ्रांतियों को दूर करने के लिए और लोगों को जागरूक किया गया। ब्लॉक मेघाखेड़ी के गांव बागोवाली में बीसीपीएम अनिता, ग्राम प्रधान सैय्यद हसन,  युनिसेफ के ब्लॉक समन्यवक सन्दीप पुंडीर, स्थानीय मस्जिद के इमाम साहब, गाँव के अन्य प्रभावशाली व्यक्ति जैसे मशरूर आलम, डॉ मुजफ्फर डॉ बाबर, डॉ जरीफ, डॉ सद्दाम स्थानीय कोटेदार, एएनएम ज्योति, आशा संगिनी नगमा, आशा और आंगनबाड़ी, समुदाय की महिलाएं और पुरुषों को टीकाकरण के महत्व बताए गए। वहीं ब्लॉक शाहपुर में ग्राम प्रधान, प्राइवेट प्रैक्टिशनर, हाफिज साहब युनिसेफ के ब्लॉक समन्यवक मुजम्मिल अहमद, स्थानीय मस्जिद के इमाम साहब, मदरसा के प्रधानाचार्य, स्थानीय कोटेदार, आशा और समुदाय के सदस्यों ने टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts