सरधना में दूषित पानी पीने दूसरे दिन भी कई दर्जन लोगों की हालत बिगड़ी  


- लोगों को लगातार हो रहे उल्टी दस्त से इलाके में दहशत का माहौल


-  अधिकारियों में मचा रहा हड़कंप दिनभर एसडीएम व तहसीलदार रहे एक्टिव 


- स्थानीय अधिकारियों के अलावा सीएमओ व नगर निगम की टीम व्ही पहुंची सरधना  


- नगर में आपूर्ति के लिए चल रहे सभी नलकूपों से लिए पानी के नमूने 


- नगर में दिनभर पानी की सप्लाई बंद रहने से लोगों को हुई भारी परेशानी 

सरधना (मेरठ) सरधना के मोहल्ला मंडी चमारान में दूषित पानी पीने से दूसरे दिन भी दर्जनो लोगों की तबीयत बिगडी जिन्हे उपचार के लिए विभिन्न अस्पतालों में पहुँचाया गया। जिनमें से कई बच्चो की हालत गंभीर बनी हुई है। सरधना सीएचसी पहुंचे कई मरीजों को ठीक से उपचार नहीं मैप पाया। एम्बुलेंस की व्यवस्था न होने से कई मरीजों की जान पर बनी रही। डॉक्टरों की लापरवाही की जानकारी मिलने पर सरधना विधायक सीएचसी पहुंचे और एसडीएम को वहां बुलाने के साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी से भी इस संबंध में बात की।  लगातार लोगों की तबीयत बिगड़ने पर इलाके में दहशत का माहौल है ।

 गौरतलब है कि सरधना में बिनौली रोड पर मेनका नर्सिंग होम के सामने नगर पालिका का नलकूप है जिससे मोहल्ला मंडी चमारान में पानी की सप्लाई की जाती है। सोमवार सुबह जब इलाके लोगों ने अपने घरों में पहुंचे पानी को पिया तो कुछ देर बाद उनकी तबीयत बिगड़नी शुरू हो गयी। कुछ ही देर में उलटी दस्त पेट में दर्द होना शुरू हो गया। दूषित पानी पीने बीमार हुए लोगों के परिजनों में हड़कंप मच गया। उल्टी दस्त लगने पेट में दर्द होने के बाद बीमार हुए लोगों को तुरंत नगर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। जिनमें से कई की हालत को गंभीर देखते हुए उन्हें मेरठ के लिए रैफर कर दिया गया । एसडीएम सत्यप्रकाश व तहसीलदार नटवर सिंह ने स्थानीय लोगों से मिलकर जानकारी लेने के साथ उनकी मदद की। मोहल्ला वासियों का कहना है कि दो दिन पहले टंकी के पानी में सफेद रंग के झाग आ रहे थे। शिकायत के बाद भी पालिका प्रशासन ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया था । जिसके कारण लोग बीमारी की जद में आए है। 



मंगलवार को भी लोगों के बीमार होने का सिलसिला लगातार जारी रहा 22 मरीज सरधना के सरकारी अस्पताल पहुंचे इसके अलावा कई परिवारों के लोग अपने मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में ले गए। दूसरे दिन भी लोगों के बीमार पड़ने से लोगों में और अधिक दहशत फ़ैल गयी। सरधना के सरकारी अस्पताल में लापरवाही का आलम है यहाँ कई बच्चो की हालत बिगड़ी तो उन्हें जिला अस्पताल के लिए रैफर किया गया लेकिन घंटों तक एम्बुलेंस की व्यवस्था नहीं हुई। इस दौरान एक बीमार बच्ची की ड्रिप बंद हो गयी तो डॉक्टरों की लापरवाही से लगभग दो घंटों तक वह बंद पड़ी रही बीमार के परिजनों ने हंगामा किया इसके बाद उन्होंने सरधना विधायक अतुल प्रधान को सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों की लापरवाही से अवगत कराया तो सरधना विधायक सीएचसी पहुंचे उन्होंने एसडीएम सत्यप्रकाश से बात की जिसके बाद सरधना एसडीएम व तहसीलदार नरवर सिंह सरकारी अस्पताल पहुंचे और मामले की जानकारी ली जिन्होंने विधायक को आश्वासन दिया कि अब वह यहाँ के स्टाफ पर अपनी नजर रखेंगे यदि कोई खामी मिलती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया की एमरजेंसी के लिए अब सरधना सीएचसी पर 2 एम्बुलेंस रहेंगी..जो लोग प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती है उनका खर्च मरीजों को नहीं देना पड़ेगा। इस सम्बन्ध में मुख्य चिकत्साधिकारी को भी अवगत कराया गया है। हलाकि दोपहर के समय सीएमओ व नगर निगम की टीम सरधना पहुंची थी और नलकूपों से पानी के नमूने लेकर जाँच की गयी थी। इस अवसर पर पूर्व चेयरमेन निजाम अंसारी, आगा मोहम्मद अली शाह, सिराजुद्दीन मालिक,शाहवेज अंसारी, सलीम अंसारी, शाहिद मालिक, के अलावा नगर पालिका का स्टाफ भी मौजूद रहा। 



सोमवार को ये है बीमार 


सरधना - दूषित पानी पीने से 7 वर्षीय इंशा पुत्री नवाजुद्दीन की उपचार के दौरान मौत हो गई। जबकि 26 वर्षीय तस्लीम पत्नी बाबू, 12 वर्षीय समीर पुत्र सलीम, 13 वर्षीय सानिया पुत्री मेहंदी हसन, 10 वर्षीय अलीशा पुत्री रहमत अली, 18 वर्षीय इमरान पुत्र इकबाल, 26 वर्षीय तमन्ना पत्नी रहमत अली, 8 वर्षीय इकरा पुत्री गफुरा, 5 वर्षीय इकरा पुत्री रिजवान 11 वर्षीय मंत्रशा पुत्री सलीम 13 वर्षीय हसीन पुत्र सलीम 8 वर्षीय पुत्री वसीम 13 वर्षीय समीर पुत्र सोनू 24 वर्षीय आयशा पुत्री हजार 30 वर्षीय आयशा पत्नी आरिफ 25 वर्षीय तालिब पुत्र अली हसन 12 वर्षीय आयशा पुत्र शाहिद मलिक 12 वर्षीय साहिल पुत्र जाहिद 13 वर्षीय शहनाज पत्नी जाकिर 14 वर्षीय हरसी पुत्री जाकिर 14 वर्षीय सानिया पुत्री जावेद 13 वर्षीय सना पुत्र साबिर 14 वर्षीय साहिल पुत्र निजामुद्दीन नौशाद पुत्र जावेद, उमेश मलिक पुत्र जुल्फिकार, शमा पत्नी वसीम, अक्षा पुत्री वसीम, आदि का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है जिनमें से कई की हालत नाजुक बताई गई है।

मंगलवार को ये हुए बीमार 

5 वर्षीय आयशा पुत्री वसीम, एक वर्षीय अक्शा पुत्री वसीम, 26 वर्षीय वसीम पुत्र आस मोहम्मद, 24 वर्षीय शमा पत्नी वसीम, 20 वर्षीय इनामुल हसन पुत्र आस मोहम्मद, 16 वर्षीय अब्दुल कलाम पुत्र आस मोहम्मद, 50 वर्षीय शमीम पत्नी आस मोहम्मद, 7 वर्षीय अब्दुल अहाद पुत्र अहमद, 3 वर्षीय अनाबिया पुत्री हशरत , 7 वर्षीय इकरा पुत्री फिरोज, के अलावा आदि महिलाएं बच्चे व वृद्ध बीमार हुए जिन्हें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts