टेलीमेडिसिन सेवाओं का होगा विस्तार

घर के नजदीक मिलेगा विशेषज्ञ चिकित्सक से उपचार
 जिले में तैनात सभी एएनएम और चिकित्सक टेलीमेडिसिन सेवाओं से जुड़ेंगे
 फिलहाल सीएचओ उपलब्ध करा रहे हैं ऑनलाइन चिकित्सकीय परामर्श


 मेरठ, 16 नवम्बर 2022। प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को पत्र भेजकर निर्देश दिए हैं कि टेलीमेडिसिन सेवाओं का विस्तार और सुदृढ़ीकरण करने के लिए सभी एएनएम और चिकित्सकों की लॉगिन आईडी बनाया जाना सुनिश्चित करें। वर्तमान में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरपर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) द्वारा उपलब्ध कराई जा रही टेली कंसल्टेशन सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं, लॉगिन आईडी बनने के बाद एएनएम भी टेली कंसल्टेशन सेवाएं प्रदान कर सकेंगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. अखिलेश मोहन ने बताया यह हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की परिकल्पना को पूरा करने की प्रक्रिया है।
डा. अखिलेश मोहन ने बताया दूरदराज के क्षेत्रों में भी विशेषज्ञ परामर्श उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए सभी इकाइयों पर तैनात चिकित्सकों के साथ ही विशेषज्ञ और प्रशासनिक जिम्मेदारी निभा रहे चिकित्सकों की भी लॉगिन आईडी बनाई जाएगी। उन्होंने बताया . हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेजों और भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों एम्स में स्थापित टेलीमेडिसिन हब से संबद्ध किया गया है।
रोगी को बस अपने नजदीकी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तक जाने की जरूरत है, जहां वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराया जाता है और जरूरी परीक्षण कर जांच रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड की जाती है। उसके बाद चिकित्सक विशेषज्ञ की सलाह पर औषधियां व अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।
टेलीमेडिसिन सेवाओं का विस्तार और सुदृढ़ीकरण करने के लिए अब एएनएम भी सीएचओ की तर्ज पर टेलीकंसलटेशन सेवाएं उपलब्ध कराएंगी। शासन के निर्देशानुसार सभी एएनएम और चिकित्सकों की लॉगिन आइडी बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए समस्त जनपदों को ई.संजीवनी एडमिन आईडी व पासवर्ड पहले ही प्राप्त हो चुका है। आईडी बनाने और संबंधित चिकित्सा इकाई की मैपिंग के लिए सी.डैक संस्था आवश्यक सहयोग करेगी। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए हैं कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला चिकित्सालय और जिला महिला चिकित्सालय प्रत्येक कार्य दिवस में प्रातः: 10 से 12 बजे तक अनिवार्य रूप से टेलीमेडिसिन सेवाएं प्रदान करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts