अगले साल भारत में होगा जी20 शिखर सम्मेलन

 सभी को मिले डिजिटल परिवर्तन का लाभः मोदी
इंडोनेशिया ने भारत को सौंपी अध्यक्षता

नई दिल्ली (एजेंसी)।
इंडोनेशिया के बाली में चल रहे जी20 शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन बुधवार को पीएम मोदी ने अपना संबोधन दिया। मोदी ने कहा कि भारत जी20 का जिम्मा ऐसे समय ले रहा है जब विश्व जियो पॉलिटिकल तनावों, आर्थिक मंदी और ऊर्जा की बढ़ी हुई कीमतों और महामारी के दुष्प्रभावों से एक साथ जूझ रहा है। ऐसे समय विश्व जी20 की तरफ आशा की नजर से देख रहा है।
पीेएम मोदी ने कहा कि मैं आश्वासन देना चाहता हूं कि भारत की जी-20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और क्रिया उन्मुख होगी। हमारा प्रयत्न रहेगा की जी20 नए विचारों की परिकल्पना और सामूहिक एक्शन को गति देने के लिए एक ग्लोबल प्राइम मूवर की तरह काम करेगा।
उन्होंने आगे कहा कि यह हम जी-20 नेताओं की जिम्मेदारी है कि डिजिटल परिवर्तन के लाभ मानव जाति के एक छोटे से हिस्से तक ही सीमित न हों। प्रयास हो कि इसका लाभ सभी को मिले।
एक दिसंबर से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा भारत
भारत 1 दिसंबर से आधिकारिक तौर पर जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपी।
पीएम ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। हम अपने विभिन्न शहरों और राज्यों में बैठकें आयोजित करेंगे। हमारे अतिथियों को भारत की अद्भुदता, विविधता, समावेशी परंपराओं और सांस्कृतिक समृद्धि का पूरा अनुभव मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts