नियमित टीकाकरण के  लिए जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न


-          एमओआईसी, बीपीएम और बीसीपीएम को अभिमुखीकरण के लिए दिया गया प्रशिक्षण


-          यूनिसेफ की ओर से टीकाकरण के प्रति ब्लॉक स्तर पर जागरूक करने के तरीके बताए

गाजियाबाद, 18 नवंबर, 2022। राज्य सरकार शत-प्रतिशत नियमित टीकाकरण कर पूर्ण प्रतिरक्षण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कृत संकल्पित है। इसी उद्देश्य से यूनिसेफ के सहयोग से नवंबर माह में सामुदायिक गतिविधियों के सहारे टीकाकरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। टीकाकरण के प्रति ब्लॉक स्तरीय रेस्पांस टीम के अभिमुखीकरण के लिए यूनिसेफ के सहयोग से मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय सभागार में बृहस्पतिवार को जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। यूनिसेफ के सहयोग से आयोजित जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी मेडिकल आफिसर इंचार्ज (एमओआईसी) ब्लॉक प्रोसेसिंग मैनेजर (बीपीएम) और ब्लॉक कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम) मौजूद रहे। 


सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा - नियमित टीकाकरण बच्चे को 12 बीमारियों से बचाता है। संक्रमण से बचाव के साथ ही बच्चा बार-बार बीमार नहीं पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग का टीकाकरण कार्यक्रम पूरी तरह सुरक्षित है। टीका लगने के बाद बुखार आए तो डरें नहीं। यह स्वाभाविक प्रक्रिया है। टीकाकरण में समाजसेवी संस्थाओं के साथ ही धार्मिक गुरुओं का भी सहयोग लें। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर टीकाकरण के बारे में पूरी जानकारी दें। लाभार्थियों को बताएं कि निशुल्क टीकाकरण की सुविधा कहां, किस समय और किस जगह पर उलब्ध है। ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस के साथ ही हर बुधवार और शनिवार को होने वाले टीकाकरण कार्यक्रम के लिए बच्चों और गर्भवती की ड्यू लिस्ट तैयार करने के संबंध में भी सीएमओ ने निर्देश दिए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. जीपी मथूरिया ने बताया - नियमित टीकाकरण 12 जानलेवा बीमारियों से बच्चों की रक्षा करता है। इनमें पोलियो, काली खांसी, गलघोंटू, खसरा, हेपेटाईटिस, टिटनेस, निमोनिया, वायरल डायरिया, दिमागी बुखार और रूबेला शामिल हैं। उन्होंने बताया इन बीमारियों से बचाव के लिए छठवें, दसवें, 14वें, नौ से 12 माह, 16 से 24 माह, पांच से छह वर्ष, 10 वर्ष और 14 वर्ष की आयु पर टीकाकरण किया जाता है। टीकाकरण बच्चों को कुपोषण से भी बचाता है।

यूनिसेफ से रीजनल को‌ऑर्डिनेटर हरेंद्र पंवार द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान ब्लॉक रेस्पांस टीम के सदस्यों को नियमित टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन से डा. अभिषेक कुलश्रेष्ठ और यूनिसेफ के जिला को-ऑर्डिनेटर मोहम्मद शादाब भी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts