गंगागढ़ में ग्रामीणों को नियमित टीकाकरण के प्रति किया जागरूक

- यूनिसेफ के सहयोग से लोगों को बताये जा रहे नियमित टीकाकरण के फायदे 

बुलंदशहर, 23 नवंबर 2022। नियमित टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यूनिसेफ के सहयोग से गंगागढ़ में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में ग्रामीणों के साथ-साथ ग्राम प्रधान व राशन डीलर के अलावा निजी चिकित्सकों को नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूक किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया यूनिसेफ के सहयोग से ब्लॉक रेस्पॉन्स टीम के सदस्यों को नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसमें ग्रामीणों को नियमित टीकाकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कुमार सिंह ने बताया यूनिसेफ के सहयोग से जनपद के सभी ब्लाकों में गांव-गांव जाकर लोगों को नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। आयोजित कार्यक्रम में लोगों को नियमित टीकाकरण के फायदे भी बताए जा रहे हैं। सीएमओ ने बताया बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। टीकाकरण के लक्ष्यों की पूर्ति के लिए बनाए गए प्लान के अनुसार कार्य करें। सभी लाभार्थियों को टीकाकरण के प्रति जागरूक होना चाहिए, जिससे सभी का नियमित टीकाकरण हो सके।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राकेश चन्द्र ने बताया सरकार द्वारा टीबी, पोलियो सहित गम्भीर  बीमारियों से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण कराया जाता है, जो कि सरकारी अस्पतालों में बिल्कुल मुफ्त उपलब्ध है। जागरूकता के अभाव के चलते नियमित टीकाकरण नहीं कराते हैं। ऐसे में बच्चों के विभिन्न बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। यूनिसेफ के सहयोग से ब्लॉक स्तर पर नियमित टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कोरोना के बाद अब नियमित टीकाकरण पर जोर दिया जाना बेहद जरूरी है। यह टीके 12 प्रकार की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं, जिसमें टीबी, पोलियो, हेपेटाइटिस-बी, डिप्थीरिया, टिटनेस, मीजिल्स परट्यूटिस (काली खासी), रूबेला, जेई (दिमागी बुखार), निमोनिया, वायरल डायरिया, इन्फ्लुएंजा आदि शामिल हैं। निजी अस्पतालों में जहां इन बीमारियों से बचाव के लिए महंगे दामों पर टीके लगवाने पड़ते हैं। वहीं सरकारी अस्पतालों में यह टीके पूरी तरह से नि:शुल्क उपलब्ध हैं।

पहासू यूनिसेफ के ब्लाक समन्वयक परवेज अहमद ने बताया बुधवार को जनपद  के  गांव गंगागढ़ में नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए बैठक का आयोजिन किया गया। बैठक में ग्रामीणों सहित ग्राम प्रधान, राशन डीलर के अलावा निजी चिकित्सकों ने भाग लिया। अहमद ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग अपने बच्चों का नियमित टीकाकरण अवश्य कराएं। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts