सुप्रीम कोर्ट का ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल शुरू

अब सूचना पाना होगा आसान
नई दिल्‍ली (एजेंसी)।
सुप्रीम कोर्ट का आरटीआई पोर्टल बनकर तैयार हो गया है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट का आरटीआई पोर्टल पूरी तरह तैयार है। इस पोर्टल के जरिए लोग सुप्रीम कोर्ट से जुड़ी सूचना आसानी से प्राप्‍त कर पाएंगे।
कोई भी आम नागरिक अब सूचना को अधिकार कानून के तहत सुप्रीम कोर्ट से जानकारी पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन ऐप्लिकेशन डालने के लिए आपको registry.sci.gov.in/rti_app पोर्टल पर जाना होगा। सूचना के अधिकार के तहत कई संस्‍थानों से लोग जानकारी हासिल करते हैं। सुप्रीम कोर्ट से सूचना पाने का तरीका भी लगभग वैसा ही है। सुप्रीम कोर्ट की जानकारी हासिल करने के लिए पहले आवेदनकर्ता को इसमें अपनी लॉगिन आईडी बनानी पड़ेगी। इसके बाद मांगी जा रही सूचना का फॉर्म भरना होगा। आखिर में 10 रुपये का शुल्क ऑनलाइन देना होगा।
बता दें कि देश का सर्वोच्‍च न्‍यायालय भी सूचना अधिकार कानून, 2005 के तहत एक सार्वजनिक कार्यालय है। कानून के तहत इसके कामकाज से जुड़ी सूचना नागरिक मांग सकते हैं। 13 नवंबर 2019 को दिए एक ऐतिहासिक फैसले में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय को भी 'पब्लिक ऑफिस' करार दे चुका है। ऐसे में अब नागरिक सुप्रीम कोर्ट के साथ-साथ मुख्‍य न्‍यायाधीश के जुड़े सवालों के जवाब भी हासिल कर पर पाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts