जी 20 की अध्यक्षता गौरव की बातः पीएम मोदी

पीएम ने लांच किया जी-20 का लोगो-थीम और वेबसाइट
नई दिल्ली (एजेंसी)।
भारत एक दिसंबर से जी 20 की अध्यक्षता संभालेगा। इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जी20 के नए लोगो-थीम और वेबसाइट का अनावरण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जी 20 का ये लोगो केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है बल्कि ये एक संदेश है। ये एक भावना है, जो हमारी रगों में है। ये एक संकल्प है, जो हमारी सोच में शामिल रहा है।
पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि एक दिसंबर से भारत जी 20 की अध्यक्षता करेगा। भारत के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है इसलिए आज इस समिट की वेबसाइट, थीम और लोगो को लांच किया गया है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।  
पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि जी 20 ऐसे देशों का समूह है, जिनका आर्थिक सामर्थ्य, विश्व की 85 फीसदी जीडीपी का प्रतिनिधित्व करता है। जी 20 उन 20 देशों का समूह है, जो विश्व के 75 प्रतिशत व्यापार का प्रतिनिधित्व करता है और भारत अब इस जी 20 समूह का नेतृत्व करने जा रहा है। कहा कि आप कल्पना कर सकते हैं कि आजादी के इस अमृत काल में देश के सामने ये कितना बड़ा अवसर आया है। ये हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है, गौरव बढ़ाने वाली बात है।    
पीएम मोदी ने कहा कि आज जो लोगो लांच हुआ है, उसके निर्माण में भी देशवासियों की बहुत बड़ी भूमिका रही है। उन्होंने बताया कि हमने लोगो के लिए देशवासियों से उनके बहुमूल्य सुझाव मांगे थे। आज वो सुझाव इतने बड़े वैश्विक आयोजन का चेहरा बन रहे हैं।
लोगो और थीम के जरिए दुनिया को दिया संदेश
पीएम ने कहा कि इस लोगो और थीम के जरिए हमने दुनिया को एक संदेश दिया है। युद्ध के लिए बुद्ध ने जो संदेश दिया था और  हिंसा के प्रतिरोध में महात्मा गांधी के जो समाधान हैं, जी20 के जरिए भारत उनकी वैश्विक प्रतिष्ठा को नई ऊर्जा दे रहा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts