भीलवाड़ा में लड़कियों की 'नीलामी' का मामला

राष्ट्रीय महिला आयोग ने जांच को गठित की टीम
नई दिल्ली (एजेंसी)।
राष्ट्रीय महिला आयोग ने राजस्थान के भीलवाड़ा में लोन चुकाने के लिए लड़कियों को बेचने के आरोपों की जांच के लिए एक टीम का गठन किया है। आयोग ने आरोपों की जांच के लिए दो सदस्यीय टीम गठित की है। आयोग ने बताया कि उन्हें कई मीडिया रिपोर्टों को जरिए इस बात की जानकारी मिली है कि भीलवाड़ा में लोन की राशि नहीं चुकाने पर लड़कियों की नीलामी कर दी जाती है।
आयोग ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि भीलवाड़ा के कई बस्तियों से इस तरह के काम को अंजाम दिया जा रहा है, जहां लड़कियों को गलत धंधे के लिए स्टांप पेपर पर बेच दिया जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसे भी कई मामले सामने आए हैं, जिसमें विवादों को निपटाने के लिए जाति पंचायत यानी कि खाप के आदेश पर लड़कियों के माताओं के साथ दुष्कर्म भी किया जाता है।
आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने राजस्थान के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर इस मामले में तत्काल कार्रवाई की मांग की है। वहीं, रेखा शर्मा ने मुख्य सचिव से उनके द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने को भी कहा है। राष्ट्रीय महिला आयोग ने राजस्थान के पुलिस महानिदेशक को तत्काल संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज करने और आरोपी को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने के लिए भी पत्र लिखा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts